गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Schools
Written By
Last Updated : बुधवार, 1 सितम्बर 2021 (10:28 IST)

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आज से कई राज्यों में खुले स्कूल, बच्चों की उपस्थिति कम रही

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आज से कई राज्यों में खुले स्कूल | Schools
नई दिल्ली। कोरोना के कारण लंबे समय से बच्चों की पढ़ाई हैं। स्कूल कॉलेज अधिकतर राज्यों में बंद थे। अब 1 सितंबर यानी आज से कई राज्यों में स्कूलों के खुलने का सिलसिला शुरू हुआ तथा कई राज्यों में आज से स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए हैं। हालंकि कुछेक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम रही।

 
कोरोनावायरस जैसी महामारी के कारण करीब 2 साल तक बच्चों को घर पर रहना पड़ा और इस दौरान उनकी पढ़ाई पर भी काफी प्रभाव पड़ा। लेकिन अब राज्य सरकारों ने लगातार कम हो रहे कोरोना मामलों को देखते हुए रास्कूल-कॉलेजों को खोलने का फैसला किया है, हालांकि अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जो रुको और देखो की स्‍थिति में हैं। यूपी, दिल्ली, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में सख्त प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुले हैं।

 
दिल्ली में कोविड-19 वैश्विक महामरी के कारण लंबे समय से बंद स्कूल आखिरकार नौंवी से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए बुधवार को खुल गए और इस दौरान शहर में भारी बारिश के बीच हाथ में छाता लिए, मुंह पर मास्क लगाए छात्र स्कूल जाते नजर आए।
 
राष्ट्रीय राजधानी के कुछ संस्थानों ने अब भी थोड़े समय तक छात्रों को परिसर में नहीं बुलाने का फैसला किया है। मौजूदा स्थिति का आकलन करने के बाद कुछ सप्ताह में खुल सकते हैं।

राजस्थान में भी करीब 6 महीने बाद आज से स्कूल खुल गए हैं। सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक 60 फीसदी बच्चे ही स्कूल जा सकेंगे। 40 फीसदी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी। यूपी में कोरोना गाइडलाइन के साथ स्कूलों की शुरुआत होगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कोरोना प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुले हैं।
ये भी पढ़ें
CoronaVirus India Update : फिर बढ़ा कोरोना का कहर, 24 घंटे में मिले 41,965 नए मरीज