मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Rahul Gandhi will leave Wayanad seat, then where will he contest Lok Sabha elections
Last Modified: सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (19:51 IST)

वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी, फिर कहां से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

Rahul Gandhi
Where will Rahul Gandhi contest Lok Sabha elections 2024: ऐसी अटकलें हैं कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में केरल की वायनाड सीट भी छोड़ने जा रहे हैं। इस बार वे नई सीट पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि वायनाड सीट कांग्रेस अपनी गठबंधन सहयोगी आईयूएमएल को दे सकती है। हालांकि राहुल के लिए यह सबसे सुरक्षित सीटों में से एक है, क्योंकि उन्होंने 2019 में इस सीट पर 4 लाख 30 वोटों से बड़ी जीत हासिल की थी। 
 
कर्नाटक से लड़ सकते हैं राहुल : हालांकि इसकी संभावना कम है, लेकिन जिस तरह अटकलें हैं उनके अनुसार राहुल गांधी इस बार वायनाड से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। वायनाड सीट पर कांग्रेस ने 2009 और 2014 में भी जीत हासिल की थी। फिर सवाल उठता है कि राहुल गांधी आखिर कहां से चुनाव लड़ेंगे? राहुल के बारे में कहा जा रहा है कि वे दक्षिण के ही राज्य कर्नाटक की किसी सीट से किस्मत आजमा सकते हैं। 
 
अमेठी सीट भी छोड़ सकते हैं राहुल : यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी इस बार अमेठी सीट भी छोड़ सकते हैं। वे इस बार रायबरेली सीट से मैदान में उतर सकते हैं। हालांकि पिछले दिनों जयराम रमेश ने स्मृति ईरानी की चुनौती के जवाब में कहा था कि राहुल गांधी अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे। 2019 में सोनिया गांधी ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। यह भी खबरें आ रही हैं कि अमेठी सीट से राहुल गांधी के चचेरे भाई वरुण गांधी चुनाव लड़ सकते हैं। 
 
पिछले चुनाव में राहुल गांधी को परिवार की परंपरागत सीट से भाजपा नेता स्मृति जोशी के मुकाबले 50 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अमेठी लोकसभा सीट पर 2004 से लेकर 2019 तक राहुल गांधी सांसद रहे हैं। सपा के साथ समझौते में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में रायबरेली और अमेठी समेत 17 सीटें मिली हैं। हालांकि कांग्रेस ने अभी उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। 

सीपीआई ने घोषित किया उम्मीदवार : केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 4 महत्वपूर्ण सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। भाकपा, एलडीएफ का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल है। सीपीआई इंडिया गठबंधन में भी कांग्रेस का सहयोगी है। ऐसे में यहां से उम्मीदवार उतारना काफी चौंकाने वाला फैसला है। 
शशि थरूर की सीट पर भी प्रत्याशी उतारा : पार्टी की वरिष्ठ नेता एनी राजा को वायनाड सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस नेता राहुल गांधी कर रहे हैं। भाकपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन को तिरुवनंतपुरम से टिकट दिया गया है। इस सीट का प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर कर रहे हैं।

भाकपा ने पूर्व कृषि मंत्री वीएस सुनिल कुमार और पार्टी की युवा इकाई ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के नेता सीए अरुणकुमार को क्रमश: त्रिशूर और मवेलीक्कारा से उम्मीदवार बनाया है। (वेबदुनिया/एजेंसी) 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
 
ये भी पढ़ें
शाहजहां शेख अगले 7 दिनों में होगा गिरफ्तार, TMC नेता का बड़ा दावा