राहुल गांधी का सरकार पर बड़ा आरोप, किसानों को गुलाम बना देंगे नए कृषि कानून

Last Updated: शुक्रवार, 25 सितम्बर 2020 (14:57 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान संगठनों द्वारा आहूत 'भारत बंद' का समर्थन करते हुए शुक्रवार को दावा किया कि संसद से पारित कृषि संबंधी विधेयक देश के किसानों को गुलाम बना देंगे। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी किसानों के प्रदर्शन का समर्थन किया और आरोप लगाया कि ये 'ईस्ट इंडिया कंपनी राज' की याद दिलाते हैं।
ALSO READ:
राहुल का बड़ा बयान, किसानों को जड़ से साफ करने के प्रयास में सरकार
राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि एक त्रुटिपूर्ण जीएसटी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को बर्बाद कर दिया। नए कृषि कानून हमारे किसानों को गुलाम बना देंगे। प्रियंका ने दावा किया कि किसानों से एमएसपी छीन ली जाएगी। उन्हें ठेके पर खेती के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा। न दाम मिलेगा, न सम्मान। किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा।
उन्होंने कहा कि भाजपा के कृषि विधेयक ईस्ट इंडिया कंपनी राज की याद दिलाते हैं। हम ये अन्याय नहीं होने देंगे। 'भारत बंद' का समर्थन करते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया कि पेट में अंगारे और मन में तूफान लिए देश का अन्नदाता किसान और भाग्यविधाता खेत मजदूर भारत बंद करने को मजबूर है। अहंकारी मोदी को न उसके मन की व्यथा दिखती, न उसकी आत्मा की पीड़ा महसूस होती।
उन्होंने कहा कि आइए, भारत बंद में किसान-मजदूर के साथ खड़े हों, संघर्ष का संकल्प लें। गौरतलब है कि कृषि विधेयकों के विरोध में कई किसान संगठनों ने शुक्रवार को 'भारत बंद' आहूत किया है। हाल ही में संपन्न मानसून सत्र में संसद ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दी। (भाषा)



और भी पढ़ें :