1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Prime minister Narendra Modi's 2 day visit to Gujarat
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 29 सितम्बर 2022 (00:17 IST)

प्रधानमंत्री मोदी की 2 दिवसीय गुजरात यात्रा, 29 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से शुरू होने जा रही अपनी 2 दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान 29 हजार करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न ढांचागत व विकास संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

गुजरात सरकार द्वारा बुधवार को कहा कि परियोजनाओं में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) टर्मिनल, अहमदाबाद में मेट्रो चरण-1 और सूरत में डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के पहले चरण की शुरुआत शामिल है।

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ‘गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे और 36वें राष्ट्रीय खेलों का भी उद्घाटन करेंगे, जो पहली बार गुजरात में आयोजित किए जा रहे हैं। मोदी के गृह राज्य गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। लगभग तीन दशकों से गुजरात पर शासन कर रही भारतीय जनता पार्टी सत्ता बरकरार रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

मोदी गुरुवार (29 सितंबर) को सूरत शहर के लिंबायत क्षेत्र में एक सभा को संबोधित करने के बाद अपनी यात्रा शुरू करेंगे। इस दौरान वे 3,400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री सूरत के बाद भावनगर पहुंचकर लगभग 6,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जिसमें दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और एक ‘ब्राउनफील्ड बंदरगाह’ की आधारशिला रखना शामिल है।

दोपहर करीब 2 बजे भावनगर शहर के जवाहर चौक इलाके में एक सभा को संबोधित करने से पहले, प्रधानमंत्री 2 किमी लंबा रोड शो करेंगे। मोदी शाम करीब सात बजे अहमदाबाद शहर के मोटेरा इलाके के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित भव्य समारोह में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे।

राष्ट्रीय खेल 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेंगे। मोदी रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में गुजरात सरकार के नवरात्रि उत्सव में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री शुक्रवार को गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे। वे सुबह करीब साढ़े दस बजे गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन से सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

मोदी अहमदाबाद के गांधीनगर से कालूपुर स्टेशन जाने वाली ट्रेन में सवारी भी करेंगे। वे कालूपुर से 12,925 करोड़ रुपए की लागत से पूरी हुई बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। मोदी कालूपुर में मेट्रो ट्रेन में सवार होंगे और थलतेज में स्थित दूरदर्शन केंद्र पहुंचेंगे, जहां उनका दोपहर करीब 12 बजे एक जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

मोदी शाम को बनासकांठा जिले के अंबाजी शहर पहुंचेंगे और 7,200 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। फिर एक सभा को संबोधित करने के बाद, वे प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर में 'आरती' करेंगे।(भाषा) 
ये भी पढ़ें
कोलकाता गेम ऐप : ईडी ने जब्त की 12.83 करोड़ रुपए की क्रिप्टो संपत्ति