डाकघरों में अब मिलेगी यह बड़ी सुविधा

पुनः संशोधित सोमवार, 9 अप्रैल 2018 (13:02 IST)
नई दिल्ली। वित्‍त मंत्रालय ने के खातों को से जोड़ने के लिए हरी झंडी दे दी है। ऐसा होते ही ग्राहक पोस्‍ट ऑफिस के खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। 34 करोड़ बचत खातों में से 17 करोड़ पोस्‍ट ऑफिस बचत खाता हैं जबकि शेष खाते मासिक आय योजना (एमआईएस), आवर्ती जमा (आरडी) इत्‍यादि से संबंधित हैं।
इंडिया पोस्‍ट अपने सभी 1.55 लाख डाक घर शाखाओं को आईपीपीबी से जोड़ने की योजना बना चुका है। ऐसा करते ही यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा। इंडिया पोस्‍ट में कोर बैंकिंग सेवा पहले से ही है लेकिन इस सर्विस के तहत ग्राहक सिर्फ डाकघरों के नेटवर्क पोस्‍ट ऑफिस सेविंग बैंक (पीओएसबी) अकाउंट में ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार मई से भारतीय डाक घर पीओएसबी खाता धारक इस नई सेवा की सुविधा का विकल्‍प पा सकेंगे। यह सेवा वैकल्पिक होगी। खाता धारक जब इस सेवा का विकल्‍प चुनेगा तभी उसका खाता आईपीपीबी अकाउंट से जोड़ा जाएगा। इससे पहले एक वकतव्‍य में कहा गया था कि इसी महीने से आईपीपीबी से जुड़े 650 डाक घर की शाखाओं में काम शुरू कर देगा। ये सभी शाखाएं जिला के छोटे डाकघरों से जुड़े होंगे। (एजेंसियां)



और भी पढ़ें :