मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. राष्ट्रीय
  4. pm modi to win 360 seats if loksabha polls are held today
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 27 जनवरी 2017 (11:47 IST)

बढ़ी मोदी की लोकप्रियता, अभी हुए चुनाव तो फिर बनेगी सरकार...

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता और बढ़ी है। हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार अगर देश में आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो राजग 360 सीटें जीतकर एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने में सफल होगी। 
 
इंडिया टुडे ग्रुप और कार्वी इनसाइट के सर्वे के मुताबिक अगर अभी देश में लोकसभा चुनाव हो जाएं तो मोदी सरकार को 360 सीटें मिलेंगी और वह दोबारा जीत दर्ज कर सत्ता में आ जाएगी। वहीं दूसरी ओर, मौजूदा समय में लोकसभा चुनाव होने के बाद यूपीए को सिर्फ 60 सीटें और अन्य को 123 सीटें मिलेंगी।
 
यह सर्वे 19 राज्यों में 12,143 लोगों पर किया गया था। इसमें राजग को 42 फीसदी वोट मिले, जबकि संप्रग को सिर्फ 25 फीसदी वोट मिले। वहीं अन्य दलों को 33 फीसदी वोट मिले।
 
सर्वे में प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी के काम को 69 फीसदी लोगों ने सराहा। वहीं दूसरी ओर 19 फीसदी लोगों ने उनके काम को औसत कहा, जबकि 3 प्रतिशत लोगों ने खराब बताया। इतना ही नहीं, 6 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के काम को बेहद खराब बताया। इन सबके बावजूद 71 फीसदी लोगों ने एनडीए सरकार के काम को सराहा।
 
अभी चुनाव होने की स्थिति में 65 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुना। इसके अलावा 10 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी और 4 प्रतिशत लोगों सोनिया गांधी को अपनी पसंद बताया।
 
इस सर्वे में 45 फीसदी लोगों ने माना कि नोटबंदी से कालेधन पर लगाम लगेगी, जबकि 35 फीसदी ने इसे अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा बताया। वहीं 7 फीसदी लोगों ने कहा कि इससे भारत की अर्थव्यवस्था कमजोर होगी, जबकि 7 फीसदी लोगों ने इसे चुनावी पैंतरा करार दिया।
ये भी पढ़ें
कविता : लाज अपने देश की सबको बचाना है...