1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM Modi mann ki baat
Written By
Last Updated: रविवार, 30 जनवरी 2022 (11:46 IST)

मन की बात में पीएम मोदी ने बापू को किया याद, कहा- नेशनल वॉर मेमोरियल जरूर जाएं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 2022 में पहली बार मन की बात के जरिए देशवासियों से बात की। इस अवसर उन्होंने कहा कि 30 जनवरी बापू की याद दिलाता है। 
 
पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में देश अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को पुन: प्रतिष्ठित कर रहा है। हमने देखा कि इंडिया गेट के समीप ‘अमर जवान ज्योति’ और पास में ही ‘National War Memorial’ पर प्रज्ज्वलित ज्योति को एक किया गया। जब भी मौका मिले, नेशनल वॉर मेमोरियल जरूर जाएं। शहीदों का योगदान अमर है। 
 
अभी कुछ दिन पहले ही हमने गणतन्त्र दिवस भी मनाया। दिल्ली में राजपथ पर हमने देश के शौर्य और सामर्थ्य की जो झाँकी देखी, उसने सबको गर्व और उत्साह से भर दिया है।

अमृत महोत्सव के आयोजनों के बीच देश में कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए गए। एक है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार। ये पुरस्कार उन बच्चों को मिले जिन्होंने छोटी सी उम्र में साहसिक और प्रेरणादायी काम किए हैं।
 
देश में अभी पद्म सम्मान की भी घोषणा हुई है। पद्म पुरस्कार पाने वाले में कई ऐसे नाम भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ये हमारे देश के unsung heroes हैं, जिन्होंने साधारण परिस्थितियों में असाधारण काम किए हैं।
 
उन्होंने कहा कि 1 करोड़ बच्चों ने पत्र में मन की बात लिखकर भेजी। उन्होंने कहा कि कोशिश करने से ही सपने पूरे होंगे।
ये भी पढ़ें
पीएम मोदी ने सुनाई 4 गुमनाम नायकों की कहानी, जानिए क्यों मिला इन्हें पद्म श्री...