गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. NTA's statement regarding NEET graduate question paper leak
Last Modified: नई दिल्ली , सोमवार, 6 मई 2024 (19:12 IST)

NTA ने दावों का किया खंडन, NEET-UG पेपर लीक खबरों को बताया निराधार

NTA ने दावों का किया खंडन, NEET-UG पेपर लीक खबरों को बताया निराधार - NTA's statement regarding NEET graduate question paper leak
NTA's statement regarding NEET graduate question paper leak : नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सोमवार को स्पष्ट किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट स्नातक में प्रश्न पत्र लीक होने का दावा करने वाली खबरें पूरी तरह से निराधार और बेबुनियाद हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र का हिसाब रखे जाने का दावा करते हुए एनटीए ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्न पत्र की तस्वीरों का वास्तविक प्रश्न पत्र से कोई संबंध नहीं है।
 
प्रत्येक प्रश्न पत्र का हिसाब-किताब रखा गया : एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा कि एनटीए के सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं से यह पता चला है कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से निराधार और बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यह भी कहना चाहेंगे कि प्रत्येक प्रश्न पत्र का हिसाब-किताब रखा गया है।
 
परीक्षा हॉल में सीसीटीवी से निगरानी रखी जाती है : पाराशर ने कहा कि परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति या एजेंसी केंद्रों तक नहीं पहुंच सकती। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के गेट बंद होने के बाद बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है और हॉल में सीसीटीवी से निगरानी रखी जाती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्न पत्रों की तस्वीरों का वास्तविक परीक्षा प्रश्न पत्र से कोई संबंध नहीं है।
एक परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्न पत्र वितरित : प्रवेश परीक्षा रविवार को विदेश के 14 शहरों सहित 571 शहरों के 4750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। एनटीए ने रविवार को दावा किया था कि राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्न पत्र वितरित किए जाने के कारण कुछ अभ्यर्थी पेपर लेकर बाहर चले गए थे। एजेंसी ने प्रश्न पत्र के लीक होने की बात से इंकार किया था। पाराशर ने कहा कि बाद में परीक्षा केंद्र के 120 प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की गई थी।(भाषा)
Edited by : Chetan Gour