NSG के कमांडो करेंगे आतंकियों का सफाया, जम्मू-कश्मीर में बड़े ऑपरेशन की तैयारी में सरकार

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 जून 2018 (19:29 IST)
हमें फॉलो करें
में बढ़ रही आतंकी घटनाओं के बीच सरकार आतंकियों के सफाए के लिए एक बड़े की तैयारी कर रही है। आतंकियों के खिलाफ नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) की तैनात की गई है। को उम्मीद है कि एनएसजी की तैनाती से वहां आतंकी घटनाओं पर लगाम लगेगा। साथ ही को भी लाइव मुठभेड़ों से निपटने का अनुभव प्राप्त होगा।


कश्मीर घाटी में एनएसजी की तैनाती को लेकर लंबे समय से बहस चल रही थी। आखिरकार सरकार ने इस पर मोहर लगा दी है। अब आतंकियों से निपटने के लिए बड़े ऑपरेशनों में एनएसजी को शामिल कर लिया गया है।
केंद्र सरकार को उम्मीद है कि एनएसजी के शामिल होने से वहां ऑपरेशन्स में मरने वाले आम नागरिकों की संख्या में भी कमी
आएगी। पिछले काफी महीनों से जम्मू में एनएसजी की तैनाती की बात की जा रही थी।




ट्रेंड स्नाइपर्स करेंगे आतंकियों का खात्मा : जम्मू में फिलहाल एनएसजी की हिट हाउस इंटरवेंशन की टीम भेजी गई है। हाउस इंटरवेंशन टीम हॉस्टेज परिस्थिति से निपटने में बहुत कारगर साबित होती है। अभी तक ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आर्मी और सीआरपीएफ अपना अभियान चलाती है।

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2017 सुरक्षाबल के 82 लोग मारे गए थे और इस साल अब तक करीब 34 लोग मारे जा चुके हैं। 2017 में 68 लोग मारे गए थे और इस साल अभी तक 38 लोग मारे गए है। ये सभी काफी ट्रेंड स्नाइपर्स होते हैं। एनएसजी की टीम अभी तक लाइव ऑपरेशन नहीं करती थी। वह सिर्फ ट्रेनिंग करती थी। अब वह एनकाउंटर में भी शामिल होगी।



और भी पढ़ें :