NIA ने पश्चिम बंगाल से अल कायदा के साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया

Last Updated: सोमवार, 2 नवंबर 2020 (22:34 IST)
नई दिल्ली/कोलकाता। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले से आतंकी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) से जुड़े एक मदरसा शिक्षक को गिरफ्तार किया है, जो भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए कथित तौर पर एक ‘षड्यंत्रकारी’ के रूप में काम कर रहा था।
के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि आरोपी (32) को रविवार को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि विश्वभर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन अलकायदा से प्रेरित 10 जिहादी आतंकवादियों के समूह के खिलाफ राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के आरोप में 11 सितंबर को मामला दर्ज किया गया था।
प्रवक्ता ने कहा कि समूह भारत में विभिन्न स्थानों पर राष्ट्र विरोधी और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहा था। अधिकारी ने बताया कि मंडल पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में रायपुर दारूर हुदा इस्लामिया मदरसे में शिक्षक के रूप में काम कर रहा था और वह अलकायदा के सदस्यों द्वारा की गई साजिश रचने संबंधी सिलसिलेवार बैठकों में शामिल था।

उन्होंने बताया कि आरोपी संगठन के लिए नए सदस्यों की भर्ती करने की भी कोशिश कर रहा था और अपनी आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए वित्तीय मदद जुटा रहा था। उसके घर की तलाशी ली गई और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए।
मामले के संबंध में सितंबर से लेकर अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। मंडल को मुर्शिदाबाद जिला अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे ट्रांजिट रिमांड पर नई दिल्ली लाने की अनुमति मिल गई। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।



और भी पढ़ें :