T-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, Tweet कर किया ऐलान

Last Updated: शुक्रवार, 17 सितम्बर 2021 (00:28 IST)
नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अक्टूबर -नवम्बर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी 20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। विराट ने यह घोषणा करते हुए कहा कि 'इस फैसले को लेने में मुझे काफी समय लगा। अपने नजदीकी लोगों रवि भाई और लीडरशिप समूह का हिस्सा रहे रोहित शर्मा से गहन विचार विमर्श करने के बाद मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी -20 विश्व कप के बाद टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ देने का फैसला किया है। मैंने इस बारे में बीसीसीआई के सचिव जय शाह, अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है। मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की अपनी क्षमतानुसार सेवा करना जारी रखूंगा।
 
हाल ही में ऐसी ख़बरें आई थी कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) टेस्ट और सफ़ेद गेंद ​की क्रिकेट में अलग-अलग कप्तान बनाने की सोच रहा है, जिसको बाद में बीसीसीआई ने ही नकार दिया, लेकिन विराट ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर टी20 क्रिकेट में कप्तानी से हटने का एलान कर दिया।
 
विराट ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि मैं इतना भाग्यशाली हूं कि मैंने ना सिर्फ देश के लिए क्रिकेट खेला बल्कि कप्तानी का जिम्मा भी पूरी ज़िम्मेदारी के साथ उठाया। मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं जो इस सफ़र में मेरे साथ बने रहे। टीम के साथी, सहायक स्टाफ़, चयनकर्ताओं, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हर वक्त हमारी जीत की दुआएं की।"
 
विराट ने आगे लिखा कि मैं समझता हूं कि वर्कलोड बहुत जरूरी है और मेरे वर्कलोड को देखते हुए जहां पर मैंने आठ से नौ साल तक तीनों प्रारूपों में खेला और पांच से छह साल तक लगातार कप्तानी की। अब मुझे लगता है कि मुझे थोड़े स्पेस की ज़रूरत है, जिससे में पूरी तरह से वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर सकूं। मैं टी20 टीम का कप्तान रहते हुए अपना सबकुछ दिया और अब मैं खिलाड़ी के तौर पर टी20 क्रिकेट में ऐसा करना जारी रखूंगा।
 
उन्होंने कहा कि मैंने यह फ़ैसला बहुत समझकर लिया है। मैंने अपने नजदीक़ी लोगों रवि भाई और रोहित से बात करके यह फ़ैसला किया है कि अब मैं यूएई में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी नहीं करूंगा। मैंने इस बारे में बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित सभी चयनकर्ताओं को बता दिया है। मैं अपने टेस्ट और वनडे में देश का नेतृत्व करना पूरी मेहनत से जारी रखूंगा। 
 
विराट कोहली की इस घोषणा पर बीसीसीआई और दिग्गज क्रिकेटरों ने प्रतिक्रिया दी है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट में कहा कि  टीम के कप्तान के तौर पर योगदान के लिए विराट कोहली का धन्यवाद। एक कप्तान के तौर पर उन्होंने जो फोकस और दृढ़ निश्चय दिखाया उसे वह अतुलनीय है। सबसे प्रभावशाली पहलू कप्तानी और व्यक्तिगत प्रदर्शन के बीच संतुलन बनाए रखने का तरीका था।
 
बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि कप्तान के रूप में भारतीय टी-20 क्रिकेट टीम में विराट कोहली का योगदान बहुत बड़ा है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। यह उनका निजी फैसला है और हम इसका सम्मान करते हैं। 
 
पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा कि मैं विराट कोहली द्वारा लिए गए इस फैसले से हैरान हूं, हालांकि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है और हम इसका सम्मान करते हैं।
 
क्रिकेट लीजेंड सुनील गावस्कर ने कहा कि कप्तानी छोड़ने से विराट कोहली पर थाेड़ा दबाव कम होगा। इससे भारत को भी फायदा मिल सकता है। यह बुहत अच्छा होगा अगर वह टीम को टी-20 विश्व कप जिता कर कप्तान का पद छोड़ेंगे।
 
पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल ने कहा कि मुझे लगता है कि विराट ने सूझ-बूझ वाला और अच्छा फैसला लिया है। आने वाले समय में वह अपनी बल्लेबाजी में अच्छे तरीके से ध्यान दे सकेंगे।
12:26AM, 17th Sep
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कई रॉकेट गिरे
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को कई रॉकेट गिरे। टोलो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि काबुल में स्थित ऊर्जा संयंत्र के पास की है। वहीं स्थानीय निवासियों ने कहा कि हो सकता है कि रॉकेट ऊर्जा संयंत्र से टकराये हों। अभी तक इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
 
03:09PM, 16th Sep
हम 20 सितंबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के स्कूलों को खोलने जा रहे हैं। बच्चों को कक्षा में बैठने की अनुमती तब मिलेगी जब उनके पास माता-पिता से लिखित तौर पर स्कूल आने की अनुमति होगी... अब तक हमारे 70% शिक्षकों का वैक्सीनेशन हो गया है: हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर
01:56PM, 16th Sep
-निमिषा सुतार, अरविंद रैयाणी को भी राज्यपाल ने मंत्री पद की शपथ दिलाई।
-मुकेश पटेल, कबीर डिंडोर भी बने मंत्री।
-कीर्ति सिंह वाघेला भी बनीं भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल में शामिल।
01:46PM, 16th Sep
-राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने दिलाई राघव पटेल को मंत्री पद की शपथ।
-हर्ष सांघवी, जीतू वाघानी, बृजेश मेरजा भी बने भूपेंद्र पटेल सरकार में मंत्री।
-जगदीश भाई पांचाल मनीषा वकील ने ली मंत्री पद की शपथ।
-शपथ ग्रहण के बाद आज शाम 4:30 बजे होगी नए मंत्रिमंडल की पहली बैठक
01:43PM, 16th Sep
-राज्यपाल ने अर्जुनसिंह चव्हाण, नरेश भाई पटेल और किरीट राणा को भी दिलाई शपथ।
-कानुभाई देसाई और प्रदीपसिंह परमार को भी मंत्रिमंडल में मिली जगह।
01:36PM, 16th Sep
-गुजरात में भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल का विस्तार।
-राज्यपाल ने मंत्रियों को दिलाई मंत्री पद की शपथ।
-5 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ।
-राजेंद्र पटेल, जीतू वाघानी ने ली मंत्री पद की शपथ
-रुपाणी मंत्रिमंडल में शामिल सभी मंत्रियों की छुट्टी।
11:59AM, 16th Sep
-पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स का जो काम 24 महीने में पूरा होना था वो सिर्फ 12 महीने में पूरा किया गया है। वो भी तब जब कोरोना से बनी परिस्थितियों में लेबर से लेकर तमाम दूसरी चुनौतियां सामने थीं। कोरोना काल में सैकड़ों श्रमिकों को इस प्रोजेक्ट में रोजगार मिला है।
-अब केजी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यु में बने ये आधुनिक ऑफिस, राष्ट्र की सुरक्षा से जुड़े हर काम को प्रभावी रूप से चलाने में बहुत मदद करेंगे। राजधानी में आधुनिक डिफेंस एऩ्क्लेव के निर्माण की तरफ ये बड़ा स्टेप है।
- उन्होंने कहा ‍कि आज जब हम Ease of living और Ease of doing business पर फोकस कर रहे हैं, तो इसमें आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी उतनी ही बड़ी भूमिका है। सेंट्रल विस्टा से जुड़ा जो काम आज हो रहा है, उसके मूल में यही भावना है।
11:50AM, 16th Sep
-पीएम मोदी ने डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।
-पीएम ने सेंट्रल विस्टा की वेबसाइट भी लांच की।
-कहा-आजादी के 75वें वर्ष में आज हम देश की राजधानी को नए भारत की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं के अनुसार विकसित करने की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रहे हैं। ये नया डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स हमारी सेनाओं के काम काज को अधिक सुविधाजनक, अधिक प्रभावी बनाने के प्रयासों को और सशक्त करने वाला है।
-आज जब भारत की सैन्य ताकत को हम हर लिहाज से आधुनिक बनाने में जुटे हैं, आधुनिक हथियार से लेस करने में जुटे हैं, सेना की जरूरत की खरीद तेज हो रही है, तब देश की रक्षा से जुड़ा कामकाज दशकों पुराने तरीके से हो, ये कैसे संभव हो सकता है?
11:46AM, 16th Sep
Gujarat: कैबिनेट - राज्य सरकार में संभावित कैबिनेट मंत्री
- भूपेंद्र पटेल सरकार में सभी नए मंत्रियों की भागीदारी
-  100% नो रिपीट थ्योरी पर अड़ी रही बीजेपी
- दक्षिण गुजरात के छह विधायकों को मिली सीटें
- सौराष्ट्र के 7 मंत्रियों को मिला मंत्री पद
- उत्तरी गुजरात में तीन विधायकों को बनाया गया मंत्री
- मध्य गुजरात में 5 मंत्रियों को मिला मंत्री पद
- अहमदाबाद से सीएम समेत तीसरा स्थान
- कैबिनेट में दो महिलाओं को मिली जगह
- गणदेवी विधायक नरेश पटेल
- पारडी विधायक कानू देसाई
- माजुरा के विधायक हर्ष संघवी
- कैबिनेट में शपथ लेने के लिए अरविंद रायानी
- लिम्बडी के विधायक किरीट सिंह राणा
- विसनगर विधायक हृषिकेश पटेल
- कांकरेजो के विधायक कीर्तिसिंह वाघेला
- मोरबी विधायक बृजेश मेरजा
- ओलपाड विधायक मुकेश पटेल
- कपराडा के विधायक जीतूभाई चौधरी
- महुवा विधायक आरसी मकवाना
- जामनगर गांव के राघवजी पटेल
- भावनगर विधायक जीतू वाघानी
- वडोदरा सिटी विधायक मनीषा वकील
- केशोद विधायक देवभाई मालमी
- धारी विधायक जेवी काकड़िया
- निकोल के विधायक जगदीश पांचाल को फोन फोन
- प्रांतिज विधायक गजेंद्रसिंह परमार को फोन आया
10:48AM, 16th Sep
-मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह को बड़ा झटका।
-बंबई हाईकोर्ट में परमबीर सिंह की याचिका खारिज
10:03AM, 16th Sep
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 30,570 नए मामले सामने आए, 38,303 लोग डिस्चार्ज हुए और 431 लोगों की मृत्यु हुई।
09:01AM, 16th Sep
'स्पेसएक्स' ने तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया। ऐसा पहली बार है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। 'स्पेसएक्स' ने पृथ्वी के 3 दिन तक चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को निजी उड़ान से रवाना किया।

07:38AM, 16th Sep
-NCRB के आंकड़ों से बड़ा खुलासा, लॉकडाउन था फिर भी रोजाना 80 हत्याएं और 77 बलात्कार के मामले
-आंकड़ों के अनुसार भारत में 2020 में प्रतिदिन औसतन 80 हत्याएं हुईं और कुल 29,193 लोगों का कत्ल किया गया।
-वर्ष 2020 के दौरान अपराध के मामलों में 2019 की तुलना में 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।
-पिछले साल दुष्कर्म के कुल 28,046 मामले दर्ज किए गए। देश में ऐसे सबसे अधिक मामले राजस्थान में और दूसरे नंबर पर उत्तरप्रदेश में दर्ज किए गए।



और भी पढ़ें :