1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Lakhimpur Kheri case Parliament
Written By
Last Updated: बुधवार, 15 दिसंबर 2021 (11:41 IST)

लखीमपुर कांड पर संसद में जोरदार हंगामा, लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित

नई दिल्ली। लखीमपुर मामले में बुधवार को संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में लगे अजय मिश्रा इस्तीफा के नारे। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित।
 
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया चर्चा का नोटिस। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाने की मांग की।
 
लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के सुरेश ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा से तुरंत पद छोड़ने की मांग की ताकि लखीमपुर खीरी कांड में निष्पक्ष जांच की जा सके और किसानों को न्याय दिलाया जा सके।

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बुधवार को शुरू होने के पांच मिनट बाद ही दोपहर बारह बजे तक स्थगित।

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने अब तक की छानबीन और साक्ष्यों के आधार पर दावा किया है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा 'टेनी' के पुत्र और उसके सहयोगियों द्वारा जानबूझकर, सुनियोजित साजिश के तहत घटना को अंजाम दिया गया।
 
एसआईटी के मुख्य जांच निरीक्षक विद्याराम दिवाकर ने मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट (सीजेएम) की अदालत में दिए गए आवेदन में आरोपियों के विरुद्ध उपरोक्‍त आरोपों की धाराओं के तहत मुकदमा चलाने का अनुरोध किया है।
 
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष मिश्रा मोनू समेत उसके 13 साथियों पर लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को प्रदर्शन कर रहे किसानों को जीप से कुचलने का आरोप है। इस घटना में और इसके बाद भड़की हिंसा में 4 किसानों समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी।