सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Japan wants to invest 5000 billion yen in India
Written By
Last Modified: नई दिल्ली , गुरुवार, 20 जुलाई 2023 (20:43 IST)

भारत में 5000 अरब येन का निवेश करना चाहता है जापान : ज्योतिरादित्य सिंधिया

Jyotiraditya Scindia
Japan will invest in India : इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि जापान इस्पात सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत में करीब 5000 अरब येन का निवेश करने का इच्छुक है। इस्पात मंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं उद्योग मंत्री निशिमुरा यासुतोशी के नेतृत्व में एक जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद यह बात कही।
 
बैठक में हुई चर्चा पर सवाल किए जाने पर सिंधिया ने कहा, हमने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। उन रणनीतियों पर जिन पर हम भविष्य में काम कर सकते हैं, सर्वोत्तम प्रक्रियाओं, नई प्रौद्योगिकियों पर विचार साझा किए। अगले कुछ वर्षों में न केवल इस्पात क्षेत्र में बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी भारत में जापानी निवेश 5000 अरब येन के करीब होगा।
 
उन्होंने कहा कि बैठक सार्थक रही। यह कई ऐसे क्षेत्र और मंच प्रदान करेगा, जहां भारत तथा जापान इस्पात क्षेत्र के संदर्भ में मिलकर काम करेंगे। मंत्री ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने भारत में इस्पात क्षेत्र में जबरदस्‍त विकास की संभावनाओं पर चर्चा की, जिसे 2030 तक बढ़ाकर 30 करोड़ टन (एमटी) क्षमता तक ले जाना है।
 
वर्तमान में यह 16 करोड़ टन है। इस्पात मंत्रालय ने एक अन्य बयान में कहा कि बैठक में इस्पात क्षेत्र में सहयोग और कॉर्बन उत्सर्जन में कमी लाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
kuno national park : 1 साल में 40% चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट का सरकार से सवाल, केंद्र ने कहा- 50 फीसदी तक मौतों की आशंका थी