नवाबों के शहर में मनेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पुनः संशोधित सोमवार, 17 अप्रैल 2017 (23:39 IST)
नई दिल्ली। इस साल का नवाबों के शहर में आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक सरकार पहले योग दिवस के मुख्य समारोह के लिए लखनऊ के अलावा भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, रांची और बेंगलूरू के नाम पर विचार कर रही थी।
के अधिकारियों के एक दल ने पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश की राजधानी का दौरा किया और तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संभावित आयोजन स्थल के तौर पर रमाबाई अंबेडकर मैदान, बुद्ध विहार शांति उपवन और जनेश्वर मिश्रा पार्क को चुना है।

अधिकारियों ने बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन लखनऊ में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर के नाम को अंतिम रूप दिया गया है लेकिन समारोह स्थल पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय फैसला करेगा।

मंत्रालय देशभर में प्रत्येक जिले के कम से कम एक शहर में बड़े योग कार्यक्रम के आयोजन की भी योजना बना रहा है। पेरिस, लंदन और न्यूयार्क समेत दुनिया के कुछ प्रमुख शहरों में भी समारोहों का आयोजन किया जा सकता है।

आयुष मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि एक जिले में एक से ज्यादा शहर में आयोजन हो सकता है जिसका मतलब है कि इस साल देशभर में 700 से अधिक स्थानों पर समारोह आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि करीब 150 देश इस महाआयोजन में भाग ले सकते हैं। उन देशों में स्थित भारतीय मिशन इस संबंध में समन्वय कर रहे हैं।
अधिकारी के मुताबिक पेरिस में एफिल टॉवर, लंदन में ट्रैफलगर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल गार्डन्स समेत दुनिया के कुछ प्रमुख ऐतिहासिक स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लोगों से योग दिवस से संबंधित वेब पेज पर जाने और योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का संकल्प लेने का आग्रह किया है। अधिकारी के मुताबिक अब तक 2.6 लाख लोगों ने योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :