Agnipath Scheme : 'अग्निपथ योजना' के तहत नौसेना को मिले 5.62 लाख आवेदन

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 जुलाई 2022 (00:33 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारतीय नौसेना को बुधवार तक 'सैन्य भर्ती योजना' के तहत 5.62 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। सेना में भर्ती होने वाले इन युवाओं को 'अग्निवीर' कहा जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि 14 जून को इस योजना का अनावरण किया गया था और 2 जुलाई को भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी।
ने यह जानकारी दी। भारतीय नौसेना ने दो जुलाई को योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने नौसेना की भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताते हुए ट्वीट किया, 27 जुलाई को सुबह 9 बजे तक कुल 5,62,818 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत का बाद में नियमित सेवा के लिए चयन किया जाएगा। सेना में भर्ती होने वाले इन युवाओं को 'अग्निवीर' कहा जाएगा।

14 जून को इस योजना का अनावरण किया गया था, जिसके बाद लगभग एक सप्ताह तक कई राज्यों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे और कई विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की थी।

सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था। इसके अलावा सेवानिवृत्ति के बाद अग्निवीरों को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों की नौकरियों में प्राथमिकता देने जैसे कदमों की घोषणा की गई थी।(भाषा)



और भी पढ़ें :