भारतीय विशेषज्ञों ने छेड़ा राग तिब्बत, तिलमिलाए चीन ने दी युद्ध की चेतावनी

पुनः संशोधित बुधवार, 20 जनवरी 2021 (17:58 IST)
नई दिल्ली। के लिए दुखती रग है, जैसे ही उस पर कोई हाथ रखता है तो वह तिलमिला उठता है। विशेषज्ञों ने जब को 'तिब्बत कार्ड' खेलने की सलाह दी तो बौखलाए चीन ने युद्ध की चेतावनी दे दी। चीन ने कहा कि यदि अमेरिका के साथ मिलकर भारत ने तिब्बत का मुद्दा उठाया तो दोनों देशों के बीच संबंध पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।
ALSO READ:
भारत के लिए अच्छी खबर, चीन और पाकिस्तान को लेकर नहीं बदलेगा अमेरिका का रुख
में छपे लेख में कहा गया कि भारत में ब्रह्म चेलानी जैसे कुछ विशेषज्ञों ने भारत को सलाह दी है कि उसे अमेरिका के साथ मिलकर तिब्बत कार्ड खेलना चाहिए। एक अन्य पूर्व भारतीय कूटनीतिज्ञ दीपक वोहरा ने लिखा है कि यदि तिब्बत अलग रास्ता चुनता है तो चीन के टुकड़े हो जाएंगे या फिर उसे साम्यवाद का रास्ता छोड़ना होगा। वोहरा ने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो दुनिया और अधिक सुरक्षित जगह हो जाएगी।
विदेश मामलों के भारतीय विशेषज्ञों की टिप्पणी से बौखलाए चीन ने कहा कि तिब्बत चीन का हिस्सा है और इसे मान्यता देती आई है। लेख में कहा गया है कि यदि भारत इन विशेषज्ञों की सलाह को मानता है तो भारत-चीन संबंध पूरी तरह खत्म हो जाएंगे। इससे युद्ध भी भड़क सकता है।

लेख में यह भी कहा गया कि भारत अपने फायदे के लिए तिब्बत का साथ देता आया है। तिब्बत की कथित निर्वासित सरकार भारत में ही चल रही है। इसमें कहा गया कि वे नहीं जानते कि तिब्बत का सवाल दोनों देशों के बीच कितना संवेदनशील है। ये लोग आग से खेल रहे हैं।



और भी पढ़ें :