IAF को इजराइल से मिली Spice 2000 Bomb की पहली खेप, बालाकोट में आतंकी ठिकानों को किया था तबाह

पुनः संशोधित सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (07:38 IST)
नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (IAF) को से स्पाइस 2000 बमों (Spice 2000 Bomb) की नई खेप मिलनी शुरू हो गई है। बमों के नए संस्करण का पहली खेप हाल ही में भारत को दी गई थी। भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक-फेम स्पाइस-2000 बमों की खेप को प्राप्त किया है।

ग्वालियर एयरबेस पर स्पाइस -2000 बमों की खेप मिली है, क्योंकि यह भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान बेड़े का बेस है और वे एकमात्र बेड़े हैं जो इजरायल के इन बमों को ले जाने में सक्षम है।
भारतीय वायु सेना ने इजरायल के साथ 250 करोड़ रुपए के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं मार्क 84 वॉरहेड और बमों के साथ जो पूरी तरह से इमारतों को नष्ट कर सकते हैं।

वही बम हैं जिसका इस्तेमाल भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए किया था।

कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करने के लिए एयर स्ट्राइक किया था।
इस दौरान भारतीय वायु सेना ने जिस हथियार का इस्तेमाल किया था वे स्पाइस बम थे जिन्हें लड़ाकू विमानों से आतंकी ठिकानों पर लान्च किया गया था।

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे जिसके बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। हमले के कुछ समय बाद ही आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ले ली थी।

भारतीय वायुसेना ने कुछ ही दिनों के बाद 26 फरवरी को बालाकोट स्थित आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर रातोंरात तबाह कर दिया था।
(Photo courtesy: ANI Twitter)

 

और भी पढ़ें :