LOC पर मनी ईद, भारत-पाकिस्‍तान के बीच बंटी मिठाइयां

कश्मीर में सामूहिक नमाज पर प्रतिबंध के बीच मनाई ईद

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित बुधवार, 21 जुलाई 2021 (17:45 IST)
जम्मू। ईद-उल-अजहा के अवसर पर आज एलओसी तथा सीमा पर भारत-पाकिस्तान के सैनिकों के बीच मिठाइयां बांटकर इस त्यौहार को तो मनाया गया, पर कश्मीर के भीतर सामूहिक नमाज पर प्रतिबंध के बीच इसे मनाने पर मजबूर किया गया।
जम्मू कश्मीर में एलओसी व सीमा पर बुधवार को विभिन्‍न एलओसी पर की मुबारक देने के लिए भारत-पाकिस्तान सेना के बीच का आदान-प्रदान हुआ। आरएस पुरा, करनाह, चक्कां दा बाग आदि एलओसी पर भारतीय व पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों व जवानों के बीच ईद की मिठाई और बधाइयों का भी आदान-प्रदान हुआ। इस अवसर पर संबंधित सैन्याधिकारियों ने जंगबंदी को मजबूत बनाने और सरहद पर अमन को कायम रखने में एक-दूसरे के सहयोग का भी यकीन दिलाया।

दूसरी ओर कश्मीर में आज मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-अजहा प्रतिबंधों के बीच मनाया गया। ईद के इस पर्व को ध्यान में रखते हुए लगभग कश्मीर के सभी जिलों में प्रशसन ने दिशानिर्देश जारी किए थे। ईदगाहों और अन्य बड़ी दरगाहों में सामूहिक नमाज पढ़ने पर पाबंदी लगाई गई थी।

जिन मस्जिदों में नमाज पढ़ी गई, वहां भी प्रशासन ने सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा था। सभी जिला प्रशासनों ने सुबह 7.30 बजे तक ईद की नमाज की अनुमति दी थी। निर्देश में कहा गया था कि किसी भी ईदगाह में नमाज पढ़ने की अनुमति नहीं होगी, जबकि बाकी मस्जिदों में नमाज के लिए समय निर्धारित किया गया था।



और भी पढ़ें :