गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. India on track to become a $5 trillion economy
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 16 दिसंबर 2022 (14:32 IST)

FICCI के कार्यक्रम में बोले गडकरी, भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर

FICCI के कार्यक्रम में बोले गडकरी, भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर - India on track to become a $5 trillion economy
नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) हासिल करने की ओर अग्रसर है। गडकरी ने शुक्रवार को उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था है। 2024-25 तक भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा।
 
गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार सतत विकास को हासिल करने के लिए वृद्धि और रोजगार को बढ़ाने पर जोर दे रही है और 2030 तक वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने में भारत की एक बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने निर्यात बढ़ाने और आयात घटाने की जरूरत पर जोर दिया।
 
उन्होंने कहा कि हम वैकल्पिक, स्वच्छ और हरित ईंधन मसलन जैव एथेनॉल, जैव-सीएनजी, जैव-एलएनजी और हरित हाइड्रोजन के विकास पर काम कर रहे हैं। फिलहाल देश का वाहन उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपए का है और वे इसे 15 लाख करोड़ रुपए पर ले जाना चाहते हैं। इससे बड़ी संख्या में नए रोजगार पैदा होंगे। वे निर्माण की लागत को कम करना चाहते हैं। हम इस्पात और सीमेंट के इस्तेमाल को न्यूनतम करने का प्रयास कर रहे हैं।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
पीएम मोदी पर बिलावल भुट्टो के जहरीले बोल, क्या होगा भारत का जवाब?