गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. India became the worlds 5th largest economy, overtaking Britain
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 2 सितम्बर 2022 (23:03 IST)

भारत बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी, ब्रिटेन को पछाड़ा

भारत बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी, ब्रिटेन को पछाड़ा - India became the worlds 5th largest economy, overtaking Britain
नई दिल्ली। ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। हालांकि यह स्थिति तिमाही वृद्धि के आधार पर है। ब्रिटेन अब एक स्थान फिसलकर छठे स्थान पर आ गया है। आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक तेज वृद्धि के साथ भारत सालाना आधार पर भी पांचवें स्थान पर पहुंच सकता है। 10 साल पहले अर्थव्यवस्था के मामले में भारत 11वें स्थान पर था, जबकि ब्रिटेन 5वें स्थान पर था। 
 
भारतीय अर्थव्यवस्था में लगातार मजबूती के चलते यह स्थिति देखने को मिल रही है। दूसरी ओर यूरोप की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में की गई गणना के मुताबिक भारत ने 2021 की आखिरी तिमाही में ब्रिटेन को पीछे छोड़ा है। ऐसा अनुमान व्यक्त किया जा रहा है कि जिस तरह से भारतीय अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है, उससे जल्द ही सालान आधार पर भी भारत दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था बन सकता है। 
 
इससे पहले जुलाई 2022 में कहा गया था कि ब्रिटेन से भारत महज 13 अरब डॉलर पीछे है, लेकिन आर्थिक वृद्धि में वह ब्रिटेन से आगे है। तब विशेषज्ञों ने अनुमान व्यक्त किया था कि भारत जल्द ही ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। 
ये भी पढ़ें
Crime News: इंदौर में 15 लाख की ब्राउन शुगर जब्त, 6 आरोपी गिरफ्तार