बारिश ने बढ़ाई परेशानी, उफान पर नदियां, गांवों में घुसा पानी...

नई दिल्ली| Last Updated: रविवार, 21 अगस्त 2016 (11:26 IST)
नई दिल्ली। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, और राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में लगातार हो रही से जनजीवन बुरी तरही प्रभावित हुआ। गंगा, नर्मदा, शिप्रा, केन समेत सभी नदियां उफान पर है। बारिश से जुड़ी हर जानकारी...
* में लगातार हो रही भारी बारिश से भारी तबाही, 23 की मौत
* प्रदेश के नदी नाले उफान पर, कई गांवों में घुसा पानी। 
* रीवा-सतना में बारिश ने ढाया कहर, 100 से ज्यादा को एयरलिफ्ट कर बचाई जान। 
* इसी बीच भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के निदेशक डॉ अनुपम कश्यपी ने बताया कि अगले 24 घंटों में विदिशा, राजगढ़, रायसेन, भोपाल, सीहोर, सागर और दमोह जिलों में तेज बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इसी प्रकार टीकमगढ़, अशोक नगर, गुना, इन्दौर, उज्जैन, होशंगाबाद, शाजापुर, देवास, रतलाम, सतना, छतरपुर, पन्ना, कटनी जिलो में अगले 24 घंटों में तेज बारिश होने की संभावना है।
* मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्षा जनित हादसों में 15 मृतकों के प्रत्येक परिजन को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
* रीवा जिले के कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में भारतीय वायु सेना के तीन हवाई जहाजों के सहायता से भोजन और चिकित्सा के पैकेट गिराए गए हैं।
* मंदसौर में शिवना का जलस्तर बढ़ा, पशुपतिनाथ की प्रतिमा भी पानी में डूबी। 
* बिना में भारी बारिश के कारण किरोंद स्टेशन के पास रेलवे ट्रेक की मिट्टी बही। 
* सागर में एक मकान ढहने से आठ लोगों की मौत। 
* सतना में भी एक मकान गिरने से एक क्रिकेटर बबलू मार्टिन समेत दो लोग मारे गए। 
* रायसेन विदिशा मार्ग पर कौड़ी नदी पुल पर बोलोरो समेत 2 लोग बह गए। 
* में गंगा और यमुना उफान पर। > * इलाहाबाद में गंगा और यमुना दोनों उफान पर, 150 गांवों में घुसा पानी। 
* वाराणसी और इलाहाबाद में घरों में घुसा पानी। 
* कानपुर में गंगा खतरे के निशान से ऊपर। 
* बिहार की सभी नदियां उफान पर, 1975 के बाद पहली बार पटना में बाढ़ का खतरा। 
* उत्तराखंड के पौड़ी जिले में बादल फटने के बाद पहाड़ से बड़े पत्थर गिरने से एक घर ढह गया और उसमें रहने वाले एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गई।>
* राजस्थान के बारां जिले में मूसलाधार बारिश होने से बाढ़ के हालात। जिले के फूल बरोड़ा गांव में मकान गिरने से पांच लोगों की मौत।
* अधिकारिक सूत्रों के अनुसार बारां जिले के छबड़ा और छीपा बड़ोद में मूसलाधार बारिश से निचले स्थानों में पानी भर गया है और बरसाती नदियों और नालों में उफान पर।
* रक्षा प्रवक्ता कर्नल मनीष औझा के अनुसार भारतीय वायु सेना ने बारां जिले के विभिन्न स्थानों पर पानी में फंसे चौबीस लोगों को एयर लिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।



और भी पढ़ें :