गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. hathras stampede : SIT report of 300 pages
Last Updated : मंगलवार, 9 जुलाई 2024 (10:10 IST)

हाथरस हादसा : SIT ने सौंपी 300 पेज की रिपोर्ट, बाबा का नाम गायब

hathras stampede
Hathras stempede : उत्तर प्रदेश के हाथरस में 2 जुलाई को भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे के बाद हुई SIT जांच की रिपोर्ट आ गई है। 300 पेज की रिपोर्ट में भोले बाबा उर्फ साकार विश्व हरि उर्फ सूरजपाल का जिक्र नहीं है। हादसे के लिए आयोजकों और अधिकारियों पर सवाल उठाए गए हैं। ALSO READ: हाथरस हादसे पर राहुल गांधी का CM योगी को पत्र, जानिए क्या कहा?
 
SIT ने अपनी रिपोर्ट में 119 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। इनमें डीएम आशीष कुमार, एसपी निपुण अग्रवाल समेत कई अधिकारियों के बयान भी दर्ज है। सत्संग में शामिल लोगों और मृतकों के परिजनों के बयान भी दर्ज किए गए हैं।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्संग का आयोजन करने वाली कमेटी की ओर से ज्यादा लोगों को न्यौता देना, आयोजन स्थल पर इंतजामों में कमी और अधिकारियों की लापरवाही को हादसे का कारण बताया गया है। 
 
हादसे के बाद पुलिस ने इस मामले में भोले बाबा के करीबी और कार्यक्रम के मुख्य आयोजक देवप्रकाश मधुकर समेत आयोजन समिति से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया है। ALSO READ: भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दौरान 2 लोगों की मौत, 130 से अधिक घायल
 
इधर भोले का बाबा के वकील एपी सिंह ने हाथरस मामले में एक सनसनीखेज दावा किया है। उनका कहना है कि 10 से 12 लोग सत्संग में जहरीला स्प्रे लेकर पहुंचे थे। भीड़ में स्प्रे का छिड़काव कर ये लोग घटनास्थल से भाग गए। उन्होंने सत्संग स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज भी जांचने की मांग की।  
 
इस बीच दावा किया जा रहा है कि SIT रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इस मामले में सख्त कदम उठा सकते हैं। लापरवाह अधिकारियों पर गाज गिर सकती है।
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
कठुआ हमले में 5 जवानों की मौत, क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ?