शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. gyanvapi survey video leak 4 women petitioners surrender video footage court
Written By
Last Updated : बुधवार, 1 जून 2022 (13:13 IST)

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सीलबंद 'सबूत' वापस लेने से जिला जज का इनकार, 4 जुलाई को होगी सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सीलबंद 'सबूत' वापस लेने से जिला जज का इनकार, 4 जुलाई को होगी सुनवाई - gyanvapi survey video leak 4 women petitioners surrender video footage court
वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण के फोटो-वीडियो लीक हो गए हैं। मंगलवार को हिन्दू पक्ष जिला जज की कोर्ट पहुंचा। वीडियो लीक होने के बाद 4 महिला याचिकाकर्ता मंगलवार को यहां के जिला न्यायाधीश की अदालत में सर्वेक्षण रिपोर्ट, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफ की कॉपी सीलबंद लिफाफे में जमा कराने पहुंचीं। हालांकि जिला न्यायाधीश एके विश्वेश ने महिलाओं को सामग्री वापस कर दी। मुकदमे की अगली तारीख यानी 4 जुलाई को होगी।
 
शासकीय अधिवक्ता राणा संजीव सिंह ने बताया कि चारों वादी महिलाएं सर्वे की वीडियोग्राफी फोटोग्राफी लीक होने के चलते मंगलवार को जिला न्यायाधीश की अदालत में अपना-अपना सीलबंद लिफाफा जमा करने पहुंचीं जिसे जिला न्यायाधीश ने वापस कर दिया।

सिंह ने बताया कि मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता भी मंगलवार को लीक वीडियो पर आपात्ति लगाने पहुंचे थे, जिन्हें जिला न्यायाधीश ने वापस कर दिया। जिला न्यायाधीश ने कहा कि अब जो भी सुनवाई होनी है वह मुकदमे की अगली तारीख यानी 4 जुलाई को होगी।
 
दिल्ली निवासी राखी सिंह तथा अन्य याचिकाकर्ता महिलाओं ने ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर में शृंगार गौरी की नियमित पूजा अर्चना करने और विभिन्न विग्रहों की सुरक्षा से संबंधित एक याचिका दायर की थी।
 
इस मामले में सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिविजन) रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने पिछले 26 अप्रैल को परिसर की वीडियोग्राफी सर्वे कराने के आदेश दिए थे। इस सर्वे की रिपोर्ट पिछली 19 मई को अदालत में पेश की गई थी। सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजू खाने में शिवलिंग मिलने का दावा किया था जिसे मुस्लिम पक्ष ने खारिज करते हुए कहा था कि वह शिवलिंग नहीं बल्कि फव्वारा है।
ये भी पढ़ें
मूसेवाला हत्याकांड : गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की याचिका पर बुधवार को सुनवाई