खुशखबरी! भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा Corona Vaccination

पुनः संशोधित शनिवार, 9 जनवरी 2021 (17:05 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। (Coronavirus) संक्रमण के बीच अच्छी खबर यह है कि भारत में (Vaccination) की शुरुआत 16 जनवरी से हो जाएगी। दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सभी को टीका मुफ्त लगाने की अपील की है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइनर्स को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। इनकी संख्‍या 3 करोड़ के लगभग है।

इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों या अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीका दिया जाएगा। मोदी के साथ हुई बैठक में कैबिनेट सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी, प्रिंसिपल सेक्रटरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सबको मुफ्त लगाएं टीका : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्र से सभी लोगों को कोविड-19 का टीका मुफ्त लगाने की अपील की।
केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- कोरोना वायरस सदी की सबसे बड़ी महामारी है। अपने लोगों को इस से सुरक्षित करना बेहद ज़रूरी है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि करोना की वैक्सीन सभी देशवासियों को मुफ़्त लगवाई जाए। इस पर होने वाला खर्च ढेरों भारतीयों की जान बचाने में सहायक होगा।
दिल्ली सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कोरोना वायरस टीका उपलब्ध हो जाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को मुफ्त लगाया जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने पिछले सप्ताह कहा था कि दिल्ली सरकार टीकाकरण के पहले चरण के लिए टीका प्राप्त करने, उसके भंडारण एवं प्राथमिकता श्रेणी के 51 लाख व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। यह टीका दिल्ली में सभी को मुफ्त मिलेगा।



और भी पढ़ें :