लद्दाख में LAC पर 3 महीनों में दूसरी बार चीनी सैनिक पकड़ा गया

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित शनिवार, 9 जनवरी 2021 (15:48 IST)
जम्मू। में एलएसी पर भारतीय सैनिको ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। 3 महीनों के भीतर लद्दाख सेक्टर में यह दूसरी बार है कि चीनी सैनिक को पकड़ा गया है। अधिकारियों ने बताया कि 8 जनवरी की सुबह पैंगांग झील के दक्षिण में यह चीनी सैनिक एलएसी को पार करके भारतीय सीमा में आ गया था। वहां पर तैनात भारतीय सैनिको ने इस चीनी सैनिक को गिरफ्तार कर लिया।
चीनी सैनिक ने पूछताछ में बताया कि वह रास्ता भटक कर भारत की सीमा में प्रवेश कर गया था। तभी वहां तैनात भारतीय सैनिकों से इसे पकड़ लिया। पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी पार किया।

पिछले एक साल में ये दूसरी बार है जब कोई चीनी सैनिक पकड़ा गया है। पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक को रेजांग ला हाइट इलाके में पकड़ा गया है।
चीन को बता दिया गया है कि उनका सैनिक हमारे कब्जे में है। दोनों सेनाएं एक दूसरे के संपर्क में हैं। इस सैनिक के साथ निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जा रही है। जिन हालात में चीनी सैनिक एलएसी पार करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ इसकी भी जांच की जा रही है।
इससे पहले भी पिछले साल 19 अक्तूबर को एक चीनी सैनिक को लद्दाख के दमचोक में पकड़ा गया था और बाद में उसे रिहा कर दिया गया था।

एलएसी पर पिछले साल मई के पहले हफ्ते से भारत और चीन के लाखों सैनिक आमने सामने है। सरहद पर हालात काफी तनावपूर्ण है। यही वजह है कड़ाके की ठंड में भी सीमा पर दोनो ओर से सैनिकों का जबरदस्त जमावड़ा है। एलएसी पर तापमान शून्य से 35 डिग्री नीचे है।

भारत और चीन के बीच करीब 9 महीनों से लद्दाख में एलएसी पर तनाव बना हुआ है। जून में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे तो चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा था। भारतीय क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण से बौखलाए ड्रैगन ने सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया था। कई दौर की बातचीत के बाद भी सेनाएं पीछे नहीं हटी हैं।



और भी पढ़ें :