गढ़चिरौली एनकाउंटर में 26 नक्सली ढेर, जानिए किस के सिर पर था कितना इनाम...

पुनः संशोधित रविवार, 14 नवंबर 2021 (14:29 IST)
नागपुर। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए 26 नक्सलियों में से कई के सिर पर बड़ा इनाम घोषित था। मारे गए नक्सलियों में माओवादी नेता मिलिंद तेलतुंबडे भी शामिल था जिसके सिर पर 50 लाख रुपए का इनाम था।

पुलिस ने बताया कि शनिवार सुबह गढ़चिरौली के कोर्ची के मर्दिनटोला वन क्षेत्र में पुलिस के सी-60 कमांडो दल ने तलाशी अभियान शुरू किया था, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई। इस मुठभेड़ में तेलतुंबडे समेत 26 नक्सली मारे गए थे। तेलतुंबडे माओवादियों की सेंट्रल कमेटी का सदस्य था और एल्गार परिषद-माओवादी मामले में आरोपी था। उसके सिर पर 50 लाख रुपए के इनाम घोषित था।

इसके अलावा माओवादियों की कंपनी संख्या 4 के कमांडर लोकेश उर्फ मांगू पोडयम पर 20 लाख रुपए का इनाम घोषित था। कासनासुर दलम की डिविजनल कमेटी के सदस्य महेश उर्फ शिवाजी रावजी गोटा पर 16 लाख रुपए का इनाम था। कोरची दलम के कमांडर किशन उर्फ जैमन और कासनासुर दलम के कमांडर सन्नू उर्फ कोवाची पर 8-8 लाख रुपए का इनाम था।
तेलतुंबडे के अंगरक्षक भगत सिंह उर्फ प्रदीप उर्फ तिलक जेड पर 6 लाख रुपए जबकि प्रकाश उर्फ साधू बोगा, नक्सली प्रभाकर के अंगरक्षक लच्छू, नवलूराम उर्फ दिलीप तुलावी, बंदु उर्फ दलसु गोटा, कोसा उर्फ मुसाखि और प्रमोद उर्फ दलपत कचलामी पर 4-4 लाख रुपए का इनाम था।

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा टीपागढ़ दलम में नए भर्ती हुए चेतन पडा पर दो लाख रुपए का इनाम था। मारी गई महिला नक्सलियों में से विमला उर्फ मनसो बोगा मिलिंद तेलतुंबडे की अंगरक्षक थी और उस पर 4 लाख रुपए का इनाम घोषित था।



और भी पढ़ें :