1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. ED took big action on Satyendra Jain and his family
Written By
Last Updated: मंगलवार, 5 अप्रैल 2022 (18:31 IST)

ED ने की बड़ी कार्रवाई, मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर सत्येन्द्र जैन के परिवार और कंपनियों की संपत्तियां कीं कुर्क

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन के परिवार और उनकी कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्तियां कुर्क कीं। जैन, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और जल मंत्री हैं। ईडी ने 2018 में शकूर बस्ती के आप विधायक से मामले के सिलसिले में पूछताछ की थी।
 
प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा कि उसने संपत्तियों की कुर्की के लिए मनी लॉन्ड्रिंग निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया है। लगभग 4.81 करोड़ रुपए मूल्य की अचल संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।
 
ईडी ने कहा कि इन राशि का उपयोग जमीन की खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के वास्ते लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था। आम आदमी पार्टी के नेता के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का ईडी का मामला अगस्त 2017 में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी से जुड़ा है।
ये भी पढ़ें
Covid-19 : शंघाई में कोरोना से हाहाकार, सेना ने संभाली कमान, दूसरे शहरों से भेजे गए 15 हजार सैन्य डॉक्टर