सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Cyclonic storm Hamun moves towards north-east
Written By
Last Updated : गुरुवार, 26 अक्टूबर 2023 (08:55 IST)

Weather Updates: चक्रवाती तूफान हामून उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा, दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में

Weather Updates: चक्रवाती तूफान हामून उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा, दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में - Cyclonic storm Hamun moves towards north-east
Weather Updates: भीषण चक्रवाती तूफान हामून (Cyclonic storm Hamoon) उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है और 25 अक्टूबर को 1.30 और 2.30 बजे भारतीय समयानुसार 21.9 उत्तरी अक्षांश और 91.9 पूर्वी अक्षांश के पास चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार कर गया है और हवा की गति 75 से 85 और 95 के बीच चक्रवाती तूफान के रूप में है। तूफान के असर से वर्षा (rain) होने की संभावना है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई।
 
किमी प्रति घंटा यह अब कमजोर होकर गहरे अवसाद में तब्दील हो गया है। आज 25 अक्टूबर की शाम तक यह डिप्रेशन में और कमजोर हो सकता है। एक चक्रवाती परिसंचरण आंध्रप्रदेश तट से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है।
 
दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में : नई दिल्ली से मिले समाचारों के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने कहा कि शहर में 31 अक्टूबर तक सुबह में धुंध छाई रहेगी। दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार रात 9 बजे 252 रहा।
 
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 313 के साथ बेहद खराब श्रेणी में रहा था, जो 17 मई के बाद से सबसे खराब एक्यूआई था। 17 मई को दिल्ली का एक्यूआई 336 था।
 
केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश : इडुक्की (केरल) से मिले समाचारों के अनुसार केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण अधिकारियों ने बुधवार को कुछ छोटे बांधों से पानी छोड़ा, जहां जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया था। इडुक्की के जिला प्रशासन ने कहा कि पंपला बांध से 500 क्यूमेक्स (क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड) पानी छोड़ने और कल्लार बांध के 2 फाटक 10 सेंटीमीटर बढ़ाने की अनुमति दी गई है।
 
प्रशासन ने कहा कि दोनों बांधों के जलग्रहण क्षेत्र में भारी वर्षा और उनके जल भंडारण स्तर में वृद्धि को देखते हुए यह अनुमति दी गई थी। प्रशासन ने पेरियार, कल्लार और चिन्नार नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को इडुक्की और राज्य के 3 अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया था। भारी बारिश के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में भूस्खलन की भी खबरें हैं।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज गुरुवार को केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
अमेरिका के लेविस्टन में 3 स्थानों पर फायरिंग, 20 से ज्यादा की मौत