Weather Update: अगले 5 दिन ठंड से राहत नहीं, यूपी और बिहार में कोल्ड डे की स्थिति

Last Updated: गुरुवार, 20 जनवरी 2022 (09:46 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण बेकाबू होती ठंड से अगले 5 दिनों तक ठंड से राहत के आसार नहीं हैं। इस दौरान ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी में 23 जनवरी तक बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं। इसके साथ ही न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है। हवा ने भी मौसम में ठंड के असर को कई गुना बढ़ा दिया है।
ALSO READ:
Weather Update: यूपी और में कोल्ड डे की स्थिति, में छाएगा घना कोहरा
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि आगामी दिनों में बादल छाए रहेंगे और ठंड का प्रकोप अभी जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक, विक्षोभ के कारण 21 जनवरी से 23 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में वर्षा होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ पश्चिमी विक्षोभ दूर होता जा रहा है। 21 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है। बांग्लादेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और छिटपुट हल्की बर्फबारी हुई। तमिलनाडु में विशेष रूप से चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

उत्तरप्रदेश में कोल्ड डे से लेकर भीषण कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रही। मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा।


अगले 24 घंटों के दौरान 19 जनवरी को पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में विशेष रूप से असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में एक या 2 मध्यम वर्षा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब के उत्तरी हिस्सों में एक या 2 जगहों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है।
उत्तरप्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर भीषण ठंड के दिन रहने की संभावना है और हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे बना रह सकता है। पंजाब, बिहार और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा संभव है।




और भी पढ़ें :