विमान सजा, कूनो के लिए 'उड़ने' को तैयार चीते, 17 सितंबर को पहुंचेंगे 8 चीते

पुनः संशोधित गुरुवार, 15 सितम्बर 2022 (13:53 IST)
हमें फॉलो करें
दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से भारत आने वाले 8 चीते उड़ने के लिए तैयार हैं।

जिस कार्गो विमान से उन चीतों को लाया जाएगा उसका फोटो जारी कर दिया गया है। ये चीते नामीबिया से राजस्थान की राजधानी जयपुर तक कार्गो विमान से आएंगे। वहां से इन्हें हेलीकॉप्टर से (Kuno National Park) लाया जाएगा।

विमान कंपनी ने इस फ्लाइट को विशेष फ्लैग नंबर 118 दिया है। साथ ही इस विमान को चीते के मुंह की तरह सजाया गया है। कंपनी दुनिया में पहली बार चीतों को शिफ्ट करने के लिए उड़ान का संचालन कर रही है। इस विमान में 8 चीतों को भारत लाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर कूनो अभयारण्य में इन्हें छोड़ेंगे। नामीबिया में भारतीय दूतावास ने इस विमान की तस्वीर ट्वीट की है।

विशेष विमान बी-747 जंबो जेट 16 सितंबर शुक्रवार को नामीबिया से उड़ान भरकर 17 सितंबर की सुबह जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। फिर चीतों को हेलीकॉप्टर द्वारा कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक चीतों को भारत लाने वाले विमान को इस तरह परिवर्तित किया गया है कि उसमें पिंजरों को आसानी से रखा जा सके। पिंजरों के बीच इतनी जगह होगी कि उड़ान के दौरान पशु चिकित्सक चीतों पर नजर रख सकें। यह विमान 16 घंटे त‍क बिना रुके उड़ान भर सकता है। उड़ान के दौरान चीतों को भूखा रखा जाएगा।



और भी पढ़ें :