कौन हैं पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम, जो कैप्‍टन को बुलाती है ‘महाराज साहब’

Aroosa Alam
Last Updated: रविवार, 24 अक्टूबर 2021 (17:10 IST)
हमें फॉलो करें
पंजाब की राजनीति में ड्रामा चल रहा है। वजह है एक नाम। अरूसा आलम। अरूसा पाकिस्‍तानी पत्रकार हैं। कांग्रेस का बंटा हुआ खेमा पंजाब के पूर्व सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से अरूसा की नजदीकियां बताकर आरोप लगा रहा है।

अरूसा कई बार भारत आ चुकी हैं, और कैप्‍टन के साथ उनकी दोस्‍ती के बारे में सभी जानते हैं, अब इसी बात को लेकर पंजाब की राजनीति में घमासान जारी है। दोनों के साथ वाली तस्वीरों को लेकर बवाल मचा है। ऐसे में जानना जरूरी है कि कौन हैं अरूसा आलम।

अरूसा आलम एक पाकिस्तानी पत्रकार हैं। वह पाकिस्तान में रक्षा मंत्रालय से जुड़ी पत्रकार रही हैं और इन मुद्दों पर अंदरूनी पकड़ रखती हैं। कहा जाता है कि किसी जमाने में अरूसा के पिता एक जमाने में समाजवादी नेता रहे हैं। 1970 के दशक में उनके पिता का पाकिस्तान की राजनीति में खासा दखल हुआ करता था। हालांकि बाद में वे राजनीति से बाहर हो गए।

अरूसा की मां की रुचि रक्षा मामलों और सैन्य क्षेत्र में रही है। ऐसे में अरूसा को भी इस क्षेत्र ने प्रभावित किया। अरूसा जब पत्रकारिता में आईं तो उन्होंने रिपोर्टिंग के लिए रक्षा और सैन्य विषय को ही चुना। अगस्ता-90 बी पनडुब्बी सौदों पर अरूसा की रिपोर्ट काफी चर्चा में रही है, जिसके कारण वर्ष 1997 में पाकिस्तान के तत्कालीन नौसेना प्रमुख मंसूरुल हक को ​गिरफ्तार किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबि‍क अरूसा आलम कैप्टन अमरिंदर सिंह की मित्र हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अरूसा से कैप्टन अमरिंदर की पहली मुलाकात 2004 में पाकिस्तान दौरे के दौरान हुई थी। यह दोस्ती 2006 में जालंधर में मुलाकात के बाद और बढ़ती चली गई। तब जालंधर में पंजाब प्रेस क्लब के उद्घाटन समारोह में पत्रकारों के आमंत्रण पर वह यहां आई थीं। कैप्टन और अरूसा की दोस्ती जारी रही।

2006 में ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अरूसा के वीजा का अनुरोध किया और इसके बाद वह कई बार भारत आईं। 2010 में अमरिंदर सिंह की किताब ‘द लास्ट सनसेट’ के विमोचन में भी अरूसा भारत आई थीं। विरोधियों ने उन पर निशाना भी साधा। लेकिन कैप्टन का कहना था​ कि अरूसा को भारत आने की अनुमति भारतीय उच्चायोग ने दी है।

बताया जाता है कि वह चंडीगढ़ स्थि​त कैप्टन अमरिंदर सिंह के सरकारी आवास पर भी आती जाती रही हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी महारानी परनीत कौर भी उन्हें अच्छे से जानती हैं। अरूसा आलम कैप्टन अमरिंदर सिंह को महाराज साहब बुलाती हैं। 2017 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री बने थे तो अरूसा शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वीवीआइपी सीट पर बैठी नजर आई थीं।

अरूसा के कई बार भारत आने को लेकर केंद्रीय एजेंसियां भी सक्रिय हुईं, लेकिन आईबी समेत अन्य खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद उन्हें बार-बार वीजा दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अरूसा आलम शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे भी हैं। बताया जाता है कि भारत को जानने में हमेशा से उनकी रुचि रही है और इसलिए वह यहां आती-जाती रही हैं। कैप्टन अ​मरिंदर से उनकी नजदीकी को लेकर कई बार सवाल किए गए, लेकिन अरूसा कई बार यह स्पष्ट कर चुकी हैं कि कैप्टन अमरिंदर सिंह और वह केवल अच्छे दोस्त हैं।



और भी पढ़ें :