शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. After cold wave, now forecast of rain in Delhi-NCR
Written By
Last Updated: बुधवार, 25 जनवरी 2023 (11:48 IST)

Weather Forecast Today: शीतलहर के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में बारिश का पूर्वानुमान, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

नई दिल्ली। देश के मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है, क्योंकि शीतलहर, घना कोहरा और बर्फबारी के बाद अब बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक अनेक राज्यों में बारिश के आसार हैं। पंजाब-हरियाणा से लेकर मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में अभी और बारिश की संभावना है और साथ ही ओले भी गिरेंगे।
 
ठंड के मौसम में बारिश की वजह से सर्दी का सितम कुछ बढ़ सकता है। हालांकि बारिश का दौर खत्म होते ही तापमान में वृद्धि दर्ज किए जाने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में 26 जनवरी तक बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है।
 
मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान वेस्टर्न हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों में बारिश की गतिविधि दर्ज की जाएगी, वहीं 27 जनवरी 2023 की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।
 
पश्चिमी उत्तरप्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज यानी 25 जनवरी को बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना है। उत्तरप्रदेश और राजस्थान में 28 जनवरी तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इतना ही नहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में 28 और 29 जनवरी को भी बारिश की संभावना है।
 
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हिमपात की संभावना : मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात संभव है। पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश समेत अनेक राज्यों में ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल-उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी हुई। 
 
स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 27 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के पहाड़ी इलाकों में पहुंचने की संभावना है।
 
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली और पश्चिम उत्तरप्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि हुई। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं।
 
Edited by: Ravindra Gupta