1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. 5 banks, 9 cities to be added to test retail digital rupee
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 8 फ़रवरी 2023 (18:03 IST)

खुदरा डिजिटल रुपए के परीक्षण में 5 बैंक, 9 शहर जोड़े जाएंगे : आरबीआई

Reserve Bank of India
मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को कहा कि डिजिटल रुपए के इस्तेमाल संबंधी खुदरा उपभोक्ता पायलट परियोजना में 5 अन्य बैंक और 9 नए शहर भी शामिल किए जाएंगे।

आरबीआई ने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) यानी ई-रुपए को खुदरा ग्राहकों के लिए दिसंबर की शुरुआत में पहली बार जारी किया था। यह पायलट परीक्षण पांच शहरों में मौजूद आठ बैंकों के साथ चल रहा है।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा के बाद कहा कि खुदरा सीबीडीसी अभी केवल 50000 ग्राहकों और 5000 दुकानदारों को ही उपलब्ध है। इस सेवा को संबंधित बैंकों की तरफ से निमंत्रण के आधार पर जारी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही इसके दायरे में पांच अन्य बैंक भी जोड़े जाएंगे। इसके अलावा इसका विस्तार नौ नए शहरों में भी करने की तैयारी है। हालांकि केंद्रीय बैंक ने यह साफ किया कि वह डिजिटल मुद्रा को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं है और इसे धीमी गति से और बाधाओं से निजात मिलने के बाद अपनाने के पक्ष में है।

आरबीआई ने एक नवंबर को सीबीडीसी को थोक उपयोग के लिए जारी किया था जबकि एक दिसंबर को खुदरा इस्तेमाल के लिए इसे जारी किया गया था। सीबीडीसी को अपनाने से अंतर-बैंक बाजार के अधिक सक्षम होने की उम्मीद है।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
Moto E13 : 13MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन सिर्फ 6999 रुपए में, मिल रहे हैं धमाकेदार ऑफर्स