मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. मोबाइल मेनिया
  4. Apple iPhone 15 series: Comparing prices in India with rates in USA, UK & Dubai
Written By
Last Updated : बुधवार, 13 सितम्बर 2023 (17:28 IST)

Made in India होने के बाद भी भारत में महंगा क्यों है iPhone 15, यहां मिल रहा है सस्ता

iphone 15
made in India iPhone 15 : भारत का दबदबा अब टेक्नोलॉजी पर भी दिखाई दे रहा है। Apple iPhone 15 के लॉन्च में कई चीजें पहली बार देखने को मिल रही है। इनमें से एक विशेष रूप से भारत के लिए होगी। मेड-इन-इंडिया iPhone 15s पहले ही दिन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। आईफोन भारत में ही असेंबल होगा। 
 
खबरों के अनुसार ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Apple लॉन्च के दिन भारत में असेंबल किए गए डिवाइस बेचेगा। इसका मतलब है कि भारत में iPhone खरीदारों को नए चमकदार डिवाइस पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह मेड-इन-इंडिया योजना के लिए भी एक मील का पत्थर साबित होगा। 
कितनी है कीमत : एपल ने 12 सितंबर को हुए अपने मेगा इवेंट (Apple Wonderlust Event 2023) में नई आईफोन सीरीज (Apple iPhone 15 Series) को पेश कर दिया है। नई सीरीज में एपल ने चार नए आईफोन मॉडल पेश किए हैं। इसके साथ ही सीरीज के सभी मॉडल की कीमत भी जारी कर दी गई है। 
Apple iPhone 15 pro
Apple iPhone 15 pro
iPhone 15 को उसी कीमत पर लॉन्च किया गया है जिस कीमत पर iPhone 14 ने पिछले साल भारत में अपनी शुरुआत की थी। iPhone 15 के 128GB वेरिएंट की कीमत 79,900 रुपए है, जबकि 256GB वेरिएंट की कीमत 89,900 रुपये है। 512GB वैरिएंट 1,09,900 रुपए में उपलब्ध होगा। 
दूसरे देशों से महंगा क्यों है आईफोन : अन्य देशों के मुकाबले भारत में आईफोन इस महंगे होते है क्योंकि iPhone में इस्तेमाल होने वाले PCBA (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली) पर भारत में 20 प्रतिशत Import Duty लगती है। इसके अतिरिक्त iPhone चार्जर पर भी 20 प्रतिशत का आयात शुल्क ( Import duty) लगता है। आयात शुल्क के अलावा, भारत में Apple प्रॉडक्ट्स पर 18% का Goods and Services Tax (GST) भी लगाया जाता है। ये सभी चार्ज स्मार्टफोन्स पर लगता है। इसमें भारत में एंटर करते ही फोन की एक्चुअल कीमत से की गुणा रेट बढ़ जाते हैं।
 
इन देशों में मिलते हैं सस्ते आईफोन : आईफोन की कीमत के मामले में भारत तुर्की और ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा सबसे महंगा देश है। यानी बहुत-से ऐसे देश हैं, जहां से आप आईफोन सस्ता खरीद सकते हैं।
 
iPhone 14 की ही बात करें तो अमेरिका, जापान, हांगकांग और साउथ कोरिया जैसे देशों में आईफोन भारत से कम कीमत पर बिकता है। iPhone 15 Series की बात करें तो यूएई और थाईलैंड में नए आईफोन मॉडल को कम खर्च में पा सकते हैं।
ये भी पढ़ें
UP में घूसखोर रेलवे अधिकारी गिरफ्तार, CBI ने जब्त किए 2.61 करोड़ रुपए