किंग ऑफ पॉप को अंतिम विदाई

लॉस एंजिल्स (भाषा)| भाषा|
‘किंग ऑफ पॉप’ को उनके प्रशंसकों, मित्रों और परिजनों ने में एक भव्य स्मृति समारोह में दी। इसे कई लोगों ने अब तक का सबसे बड़ा मीडिया शो बताया।

दुनियाभर में करोड़ों लोगों द्वारा देखे गए इस समारोह में नेल्सन मंडेला से लेकर बास्केटबॉल के लीजेंड मैजिक जॉनसन तक कई हस्तियों ने को याद किया। इस अवसर पर संगीत जगत की कई मशहूर हस्तियों ने उनके सम्मान में भावभीनी कार्यक्रम पेश किया।
जैक्सन के माता-पिता, आठ भाई-बहन और तीन बच्चों सहित उनके परिजन सभा की पहली पंक्ति में बैठे थे। ठीक सामने कांस्य ताबूत में जैक्सन का पार्थिव शरीर रखा गया था।

स्मृति सभा में प्रवेश के लिए 11000 खुशकिस्मत प्रशंसकों को चुना गया, जबकि शेष टाइम स्क्वायर न्यूयॉर्क, नेवरलैन्ड, रैंच गेरी, इंडियाना और लॉस एंजिलिस सहित अमेरिका भर में लगे विशाल पर्दो पर अपने चहेते कलाकार को अंतिम बिदाई देने वाले कार्यक्रम को देख रहे थे।
समारोह की शुरुआत स्मोकी राबिन्सन ने नेल्सन मंडेला और डायना रोस के शोक संदेश को पढ़कर की।

जैक्सन के करीबी मित्र और उसके वसीयत में उसके बच्चों की संरक्षिका नामित डायना रोस के संदेश में था कि माइकल मेरा प्यार थे, मेरी दुनिया का एक अनमोल हिस्सा थे। वे चाहते था कि मैं उसके बच्चों के लिए रहूँ और जब भी उन्हें जरूरत होगी मैं उनके लिए हमेशा रहूँगी।
एण्ड्रे क्रोच के गीत 'सून वी आर गोइंग टू सी द किंग' के बीच जैक्सन के पाँच भाई जब उसका ताबूत लेकर पहुँचे तो 20000 लोगों से खचाखच भरे स्टेपल सेंटर में प्रशंसकों के आँसू थम नहीं रहे थे।

सबसे पहला कार्यक्रम मारिया कैरे ने प्रस्तुत किया। उन्होंने ‘जैक्सन पाँच’ के गीत ‘‘आई विल बी देअर’’ गाकर जैक्सन को श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद ट्रे लोरेंज ने जैक्सन के सम्मान में गीत गाया।
अभिनेत्री क्वीन लतीफा ने जैक्सन को 'धरती का सबसे बड़ा स्टार' बताया, जबकि जैक्सन के साथ 'वी आर द वर्ल्ड' गीत की रचना करने वाले गायक लिओनल रिची ने 'जीसस इज लव' गाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।



और भी पढ़ें :