यकीन नहीं होगा, ये है इंदौर की सब्जी मंडी, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

Indore
पुनः संशोधित बुधवार, 29 जनवरी 2020 (10:39 IST)
इंदौर। एक समय की सब्जी मंडियां गंदगी से पटी रहती थीं। सब्जी खरीदने जाते समय लोगों को बदबू के साथ ही आवारा पशुओं के कारण भी परेशानी होती थीं, लेकिन स्वच्छता अभियान में देश में हैट्रिक लगा चुके इंदौर की सब्जी मंडी कितनी स्वच्छ है, ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें बता रही हैं।
तस्वीरों में सब्जी मंडी में किसी त्योहार की तरह सजावट दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर वायरल यह सब्जी मंडी इंदौर की है। तस्वीरों में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि इंदौर स्वच्छता अभियान में चौका लगाने की तैयारी के लिए कमर कस चुका है। तस्वीरों में दिखाई दे रहा कि लाइन से खड़े सब्जी विक्रेताओं के ठेलों के बीच गीले और सूखे कचरे के लिए डस्टबीन रखे हुए हैं।

केंद्र सरकार के पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को नंबर वन चुना गया था। नतीजों में भोपाल दूसरे स्थान पर रहा, जबकि दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के नतीजों में राजकोट ने दूसरा स्थान हासिल किया।
Indore

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देशभर के शहरों में 1 जनवरी से सर्वे शुरू किया है, जो 31 जनवरी तक चलेगा। इंदौर ने खासतौर पर सेवन स्टार रेटिंग देने वाली टीम को बुलाया था।

अब तक हुए 2 सर्वे में 50 प्रतिशत सर्वे हो चुका है। यह 25-25 प्रतिशत अंक का है जबकि अब बाकी 2 सर्वे 50 प्रतिशत अंकों के होंगे। इस बार के स्वच्छता सर्वे में देशभर के 3971 शहर शामिल हुए थे। 10 से 25 लाख आबादी वाले शहर में 49 शहर शामिल किए गए। इसमें 1860 में से 1632.72 अंकों के साथ इंदौर टॉप पर रहा था।


और भी पढ़ें :