गुड न्यूज... विदेश जाना चाहते हैं तो 4 सप्ताह में लगेगी कोविशील्ड

पुनः संशोधित मंगलवार, 8 जून 2021 (18:34 IST)
इंदौर। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं और दूसरे डोज के 84 दिन के लंबे अंतराल से परेशान है तो अब आपको दुखी होने की जरूरत नहीं है। पढ़ाई करने या नौकरी करने विदेश जाने वाले लोगों को 4 सप्ताह में ही वैक्सीन का दूसरा डोज लगा दिया जाएगा।

इंदौर जिले के अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि विदेश जाने वालों को कोविशील्ड के दूसरे डोज के लिए 84 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। केंद सरकार द्वारा बदली गई गाइडलाइन के अनुसार यदि कोई व्यक्ति विदेश जाकर अपना व्यवसाय व पढ़ाई कर रहा है तो उसे 4 सप्ताह में ही ऐसे व्यक्ति को दूसरा डोज लगा दिया जाए।
ऐसे लोगों का पंजीयन आधार कार्ड से नहीं बल्कि पासपोर्ट के जरिए किया जाएगा ताकि व्यक्ति की सही जानकारी स्वास्थ्य विभाग के पास आ सके। डॉ. जड़िया ने बताया कि यदि वह व्यक्ति भारत आ गया है और उसने कोवीशील्ड की जगह कोवैक्सीन लगवा ली है तो उसे 3 माह बाद फिर से कोविशील्ड वैक्सीन ही लगवाना होगी।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार अन्य देशों में कोवैक्सीन मान्य नहीं है। हालांकि अभी तक इस प्रकार के कोई केस हमारे सामने नहीं आए हैं कि कोविशील्ड की जगह किसी ने कोवैक्सीन का डोज लगवा लिया हो।



और भी पढ़ें :