थोड़ी राहत, मध्यप्रदेश में कोविड 19 के लिए RT-PCR अब 700 रुपए में

Last Updated: सोमवार, 5 अप्रैल 2021 (16:40 IST)
भोपाल। (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने लोगों को थोड़ी राहत दी है। 1000 रुपए में होने वाली RT-PCR अब 700 रुपए में होगी।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 5 अप्रैल को जारी आदेश में कहा गया है कि RT-PCR टेस्ट के लिए सेंपल यदि लैब में लिया जाता है तो इस टेस्ट की कीमत 700 रुपए होगी, जबकि घर जाकर सेंपल लेने की स्थिति में 200 रुपए अतिरिक्त चार्ज किए जा सकेंगे। अर्थात ऐसी जांच की कीमत 900 रुपए होगी। सरकार ने आदेश में स्पष्ट किया है कि इस शुल्क में सेंपल कलेक्शन ट्रांसपोर्ट शुल्क, पीपीई किट एवं अन्य समस्त कर आदि शामिल हैं।

इसी तरह रेपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 300 रुपए निर्धारित किए गए हैं। वहीं, यदि घर से सेंपल कलेक्टर किया जाता है तो 200 रुपए अतिरिक्त लिए जा सकते हैं। आदेश में कहा गया है कि सेंपल लेते समय संबंधित व्यक्ति का नाम, पूरा पता, वास्तविक मोबाइल नंबर की पूरी सूचना आरटीपीसीआर ऐप पर अपलोड की जाए साथ ही उक्त सूचना गोपनीय रखी जाए।

आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसकी सूचना संबंधित मुख्‍य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं आईडीएसपी सेल को तत्काल दी जाए। टेस्ट की ये दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।




और भी पढ़ें :