राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित होंगे CBI के ज्वाइंट डायरेक्टर रमनीश गीर

पुनः संशोधित मंगलवार, 25 जनवरी 2022 (18:52 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर के संयुक्त निदेशक को विशिष्ट सेवा के लिए सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। 1994 बैच के कैडर के अधिकारी रमनीश गीर अपने करियर में कई हाई प्रोफाइल मामलों की जांच कर चुके हैं जिसमें पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हिंसा का भी मामला था। रमनीश गीर वर्तमान में भोपाल जोन और हैदराबाद जोन के प्रमुख हैं।

रमनीश गीर साल 2019 में भोपाल जोन में शामिल हुए थे। तब से लेकर अब तक उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी, आर्थिक अपराध समेत विशेष अपराध शाखाओं में काम कर चुके हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए भी सूडान में काम किया है। इसके अलावा वे हाई प्रोफाइल “नेवल वॉर रूम लीक” मामले में भी जांच अधिकारी रहे थे। रमनीश गीर हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के सीबीआई को जांच के लिए सौंपे गए कई मामलों की जांच कर चुके हैं। जिसमें सबसे प्रमुख रूप से पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच शामिल है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी उन्हें राष्ट्रपति द्वारा मेधावी सेवा के लिए भारतीय पुलिस पदक मिल चुका है। साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ जांच अधिकारी के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति पदक और सीबीआई स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है।



और भी पढ़ें :