• Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Commission seized crores of rupees before elections
Last Modified: नई दिल्ली , सोमवार, 15 अप्रैल 2024 (19:05 IST)

चुनाव से पहले आयोग ने जब्‍त किए करोड़ों रुपए, पिछले Lok Sabha Election का टूटा रिकॉर्ड

चुनाव से पहले आयोग ने जब्‍त किए करोड़ों रुपए, पिछले Lok Sabha Election का टूटा रिकॉर्ड - Commission seized crores of rupees before elections
Commission seized crores of rupees before elections : निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अधिकारियों ने नकदी, मादक पदार्थ और शराब सहित कुल 4650 करोड़ रुपए मूल्य की जब्ती की है। कुल जब्ती में 45 प्रतिशत हिस्सेदारी मादक पदार्थों की है।
आयोग ने कहा कि एक मार्च से की गई जब्ती, 2019 के संसदीय चुनाव के दौरान जब्त किए गए 3,475 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गई है। आयोग ने 16 मार्च को सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होना है।
 
1 मार्च से प्रतिदिन 100 करोड़ रुपए मूल्य की जब्ती : आयोग ने कहा कि अधिकारियों ने एक मार्च से प्रतिदिन 100 करोड़ रुपए मूल्य की जब्ती की है। कुल 4658 करोड़ रुपए मूल्य की जब्ती में 395 करोड़ रुपए नकद, 489 करोड़ रुपए से अधिक की शराब और 2,069 करोड़ रुपए मूल्य के मादक पदार्थ शामिल हैं।
इन राज्‍यों में चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में जब्ती : आयोग ने कहा कि राजनीतिक वित्त पोषण के अलावा कालेधन का इस्तेमाल, समान अवसर को प्रभावित कर सकता है। यह जब्ती, प्रलोभन और कदाचार मुक्त लोकसभा चुनाव कराने तथा समान अवसर सुनिश्चित करने के उसके संकल्प का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पिछले कुछ वर्षों में गुजरात, पंजाब, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में जब्ती की गई है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने धन बल को बताया प्रमुख चुनौती : आयोग ने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने पिछले महीने आम चुनाव की घोषणा करते हुए धन बल को एक प्रमुख चुनौती बताया था। निर्वाचन आयोग ने कहा कि चुनाव प्रचार में राजनीतिक नेताओं की मदद करते पाए गए करीब 106 सरकारी अधिकारियों के खिलाफ उसने कड़ी कार्रवाई की है। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
Gold-Silver Price : सोना 300 रुपए चमका, चांदी भी 500 रुपए उछली