नरेन्द्र मोदी 30 मई को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, 2014 के मुकाबले बेहद भव्य होगा समारोह

Last Updated: रविवार, 26 मई 2019 (18:12 IST)
नई दिल्ली। नरेन्द्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य भी शपथ लेंगे। बताया जा रहा है कि 2014 के मुकाबले इस बार का समारोह बेहद भव्य होगा और इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।
के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में नरेन्द्र मोदी और मंत्रिपरिषद में उनके सहयोगियों को शपथ दिलाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल ने शनिवार को मोदी को अपना नेता चुना था जिसके बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के संसदीय दल ने भी उन्हें अपना नेता चुन लिया।
राजग का नेता चुने जाने के बाद मोदी ने शनिवार रात को ही राष्ट्रपति कोविंद से भेंट कर नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री मनोनीत किया और नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। साथ ही राष्ट्रपति ने उनसे की तिथि और समय बताने तथा अन्य मंत्रियों की सूची सौंपने को भी कहा।

संसद के केंद्रीय कक्ष में एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी को पार्टी संसदीय दल का नेता चुनने का प्रस्ताव पेश किया।
भाजपा के वरिष्ठ नेताओं राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने इसका अनुमोदन किया और उसके बाद पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने हाथ खड़े कर और मेजें थपथपाकर प्रस्ताव का समर्थन किया। मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। वर्ष 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने मोदी का यह दूसरा कार्यकाल होगा।

 

और भी पढ़ें :