पाक सेना का दावा, भारत का नौवां ड्रोन भी मार गिराया

Drone
Last Updated: सोमवार, 29 जून 2020 (16:47 IST)
पाकिस्तानी सेना का दावा है कि उसने फिर का एक जासूसी ड्रोन मार गिराया है। उसका कहना है कि यह इस साल ऐसा 9वां ड्रोन है जिसे गिराया गया है।
पाकिस्तानी सेना ने रविवार को एक बयान में कहा कि भारतीय ड्रोन के पाकिस्तानी इलाके में दाखिल हुआ था। पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क विभाग आईएसपीआर के मुताबिक यह भारत का 9वां क्वाडकॉप्टर है जिसे पाकिस्तानी सेना ने गिराया है। क्वाडकॉप्टर एक छोटी-सी मशीन होती है जिसे निगरानी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पाकिस्तानी सेना का कहना है कि यह ड्रोन पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में 850 मीटर अंदर तक आ गया था।
भारत की तरफ से इस बारे में अभी कोई बयान सामने नहीं आया है। पाकिस्तान पहले भी भारत के ऐसे ड्रोन गिराने के दावे करता रहा है। लेकिन ताजा मामला ऐसे समय में सामने आया है, जब लद्दाख में भारत और चीन के बीच सरहद पर तनाव है। इस तनाव में भारत के 20 सैनिक मारे गए हैं। तनाव के लिए पाकिस्तान ने भारत को ही जिम्मेदार बताया है। चीन और पाकिस्तान दशकों से बेहद करीबी सहयोगी रहे हैं।
पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 को भारत ने खत्म कर दिया। इसके बाद से नियंत्रण रेखा पर तनाव है। पाकिस्तानी सेना का कहना है कि इस महीने की शुरुआत में 4 पाकिस्तानी नागरिक उस समय मारे गए, जब भारत ने घाटी में कुछ गांवों को निशाना बनाया। भारत भी अकसर पाकिस्तान पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने के आरोप लगाता रहा है।
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय का आरोप है कि भारत ने इस साल 1,487 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है जिसमें 13 आम लोग मारे गए हैं जबकि 106 घायल हो गए हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर फरवरी 2019 से ही परमाणु हथियारों से लैस दोनों देशों की सेनाएं चौकन्नी हैं। उस वक्त पाकिस्तान ने भारत के 2 लड़ाकू विमानों को गिराने का दावा किया और 1 भारतीय पायलट को हिरासत में ले लिया।
भारत ने कहा कि उसने भारत प्रशासित कश्मीर में हमला कर 40 लोगों की जान लेने वाले आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तानी इलाके में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। बाद में पाकिस्तान ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिहा कर दिया। (फ़ाइल चित्र)

एके/आईबी (डीपीए, एपी)



और भी पढ़ें :