रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Viacom18 bags media rights of domestic cricket matches of India for the next five years
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 1 सितम्बर 2023 (13:46 IST)

Jio Cinema और Sports 18 ने घरेलू क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार में मारी बाजी, 5,966.4 करोड़ में हुआ करार

Jio Cinema और Sports 18 ने घरेलू क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार में मारी बाजी, 5,966.4 करोड़ में हुआ करार - Viacom18 bags media rights of domestic cricket matches of India for the next five years
रिलायंस इंडस्ट्रीज और पैरामाउंट ग्लोबल के संयुक्त अधिग्रहण वाली मीडिया कंपनी वायाकॉम 18 ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सभी घरेलू मैचों के डिजिटल और टीवी प्रसारण अधिकार हासिल कर लिये हैं। बोर्ड ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की।

वायाकॉम 18 के पास इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के डिजिटल प्रसारण अधिकार पहले ही थे। अब घरेलू सरज़मीन पर होने वाले भारतीय पुरुष और महिला टीम के मैच भी जियो सिनेमा और टीवी चैनल स्पोर्ट्स 18 प्रसारित करेगा।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, "बीसीसीआई ने सितंबर 2023 से मार्च 2028 के लिये बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय मैचों और घरेलू मैचों के मीडिया अधिकारों के लिये निविदा आमंत्रण ("ITT") जारी किया था। इस प्रक्रिया के तहत 31 अगस्त 2023 को एक ई-नीलामी आयोजित की गयी जिसमें मीडिया अधिकारों के लिये सफल बोलीदाता का निर्धारण करने के लिये सभी पात्र बोलीदाताओं को भाग लेने की अनुमति दी गयी थी।"


विज्ञप्ति में कहा गया कि वायाकॉम 18 ने 5,963 करोड़ रुपये (67.8 करोड़ रुपये प्रति मैच) की कीमत पर पांच साल के लिये मीडिया अधिकार हासिल किये हैं। स्टार स्पोर्ट्स ने 2018 में 6,138 करोड़ रुपये (60 करोड़ रुपये प्रति मैच) की कीमत चुकाकर भारत के घरेलू मैचों के डिजिटल और टीवी प्रसारण अधिकार हासिल किये थे। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, “हाल ही में बीसीसीआई की ई-नीलामी ने भारत में क्रिकेट की ताकत को स्पष्ट कर दिया है। भारतीय क्रिकेट की उल्लेखनीय यात्रा, वैश्विक खेल क्षेत्र में इसकी जबरदस्त वृद्धि, इसकी सफलता का श्रेय लोगों द्वारा बीसीसीआई नेतृत्व और इसके समर्पित कार्यबल पर दिये गये अटूट विश्वास को जाता है।"


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, "ब्रांड बीसीसीआई की उल्लेखनीय वृद्धि को देखकर मुझे बहुत खुशी और गर्व हो रहा है। आज की ई-नीलामी ने बीसीसीआई को प्रति मैच मीडिया अधिकारों के मूल्यांकन के ऊपरी स्तर पर पहुंचा दिया है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान, हमने पारदर्शिता और निष्पक्षता के सिद्धांतों को बरकरार रखा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी हितधारकों के साथ समान व्यवहार किया जाता है। मैं ई-नीलामी में सफल होने के लिए वायाकॉम 18 को हार्दिक बधाई देता हूं।"

शाह ने कहा कि बीसीसीआई का मुख्य लक्ष्य क्रिकेट और व्यावसायिक हितों के बीच सामंजस्य बैठाना है और बोर्ड हमेशा क्रिकेट के माध्यम से खेल विकास का पोषण करने के लिये प्रतिबद्ध है।(एजेंसी)