टीम इंडिया को टी-20 में पस्त करने वाली श्रीलंकाई टीम को मिला 1 करोड़ से भी कम का इनाम

पुनः संशोधित शनिवार, 31 जुलाई 2021 (15:45 IST)
कोलंबो:श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों में लंबे समय से सैलरी का विवाद चल रहा था। इस विवाद में अरविंद डी सिल्वा ने भी चुटकी ली थी कि पहले खिलाड़ी विश्वस्तरीय प्रदर्शन तो करें फिर पैसों की बात करें। अब श्रीलंका ने टीम इंडिया को पहली बार टी-20 सीरीज हरा भी दी तो बोर्ड ने इनाम उस स्तर का नहीं दिया है।

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने वाली अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए शुक्रवार को 100,000 डॉलर (करीब 74 लाख रुपये) के नकद पुरस्कार की घोषणा की। श्रीलंका ने भारतीय टीम को 2-1 से हराकर तीन मैचों की सीरीज अपने नाम की थी। श्रीलंका को हालांकि वनडे सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी। उसने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 में 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम की।
एसएलसी ने बयान में कहा, ‘श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति ने खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ की इस बेहद जरूरी जीत के लिए तारीफ की और राष्ट्रीय टीम को 100,000 डॉलर का पुरस्कार देने का फैसला किया।’ श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज जीती।

इस सीरीज में टीम की कमान दासुन शनाका संभाल रहे थे। वहीं, भारतीय टीम का नेतृत्व अनुभवी ओपनर शिखर धवन
ने किया। धवन की कप्तानी में भारत ने वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की। टी20 सीरीज का पहला टी20 भारत ने जीता लेकिन इसके बाद वापसी करते हुए श्रीलंका ने अंतिम दोनों टी20 में जीत दर्ज की।
यह सीरीज कोरोना वायरस से प्रभावित रही। सीरीज शुरू होने से पहले जहां श्रीलंका के खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे तो वहीं, दूसरे टी20 से पहले भारतीय ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या इस घातक वायरस की चपेट में आ गए। क्रुणाल के करीबी संपर्क में आने के चलते कई भारतीय खिलाड़ी अंतिम दो टी20 मैचों में नहीं खेल पाए थे। बाद में सीरीज खत्म होने के बाद रिपोर्ट आई कि युजवेंद्र चहल भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। फिलहाल सभी संक्रमित खिलाड़ी श्रीलंका में आइसोलेशन में हैं।
गौरतलब है कि श्रीलंका ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को तीसरे और निर्णायक टी 20 मुकाबले में गुरूवार को 20 ओवर में आठ विकेट पर 81 रन के मामूली से स्कोर पर रोक दिया और फिर 14.3 ओवर में तीन विकेट पर 82 रन बनाकर न केवल सात विकेट से मैच जीता बल्कि शानदार वापसी करते हुए टी 20 सीरीज को 2-1 से जीत लिया था।
भारत ने इससे पहले वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी और फिर पहला टी 20 भी जीत लिया था लेकिन दूसरे मैच से पहले भारतीय आलराउंडर क्रुणाल पांड्या कोरोना की चपेट में आ गए और इनके नजदीकी संपर्क में आने वाले आठ और खिलाड़ियों को दूसरे और तीसरे मैच से बाहर रखा गया था। भारत ने इन खिलाड़ियों की जगह बेंच पर बैठे रिज़र्व खिलाड़ियों को आजमाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ था। सभी नए खिलाड़ी नाकाम रहे और भारत को इसके नतीजे में टी 20 सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा था। श्रीलंका ने भारत को आठ द्विपक्षीय टी 20 सीरीज में पहली बार हार का स्वाद चखाया। श्रीलंका की भारत के खिलाफ अगस्त 2008 के बाद से सभी फॉर्मेट में 21 प्रयासों में यह पहली सीरीज जीत है। वानिन्दू हसारंगा को प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का भी खिताब मिला था।



और भी पढ़ें :