बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Sarfaraz Khan debuts for Team India, father gets emotional, watch video IND vs ENG 3rd Test
Written By WD Sports Desk
Last Updated : गुरुवार, 15 फ़रवरी 2024 (12:12 IST)

सालों से संघर्ष कर रहे Sarfaraz Khan को मिला भारत के लिए खेलने का मौका, पिता की आँखें हुई नम

IND vs ENG 3rd Test : 15 फरवरी को खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में उन्हें अपनी डेब्यू कैप मिली, आज उनका अपने देश के लिए खेलने का सपना साकार हुआ

Sarfaraz Khan
  • फर्स्ट क्लास में दमदार प्रदर्शन कर सरफराज खान ने बनाई भारतीय टीम में जगह 
  • अपने बेटे का सपना पुरा होते देख पिता की आँखों में ख़ुशी के आंसूं 
  • सरफराज के साथ ध्रुव जुरेल ने भी किया डेब्यू
Sarfaraz Khan debuts for Team India, father gets emotional Hindi news IND vs ENG 3rd Test  :  श्रीकृष्ण ने अर्जुन ही नहीं मनुष्य मात्र को यह उपदेश दिया है कि 'कर्म करो और फल की चिंता मत करो', सरफराज खान जो काफी लम्बे वक्त से टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना संजोकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार बैटिंग कर रहे थे, उन्होंने फल की चिंता किए बिना अपने प्रदर्शन पर ध्यान दिया और आज उन्हें अपने संघर्ष का फल मिल ही गया।  

उनका यह प्रदर्शन देख काफी वक्त से फैन्स यहाँ तक कि कुछ पूर्व क्रिकेटर के मन में बस एक ही सवाल था कि इतने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें भारतीय टीम में मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है लेकिन आखिरकार ये पुकार सुनी गई और भारत बनाम इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में उनका नाम स्क्वाड में लिया गया।


15 फरवरी को खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में उन्हें अपनी डेब्यू कैप मिली, आज उनका अपने देश के लिए खेलने का सपना साकार हुआ। उनके साथ ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को भी अपनी डेब्यू कैप मिली। सरफराज को कैप पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने थमाई और धुर्व जुरेल को दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने। उन्होंने कैप देते वक्त जो बातें कही वे बेहद दिल छूने वाली और प्रोत्साहित करने वाली थी। 




दिल छू देने वाले लम्हे और भी देखने को मिले, सरफराज खान अपनी डेब्यू कैप मिले के बाद अपने पिता नौशाद खान (Naushad Khan) के पास पहुंचे जहाँ वे इमोशनल हो गए। इन लम्हो को कैमरा में कैद किया गया।  सरफराज के पिता ने पहले अपने बेटे की डेब्यू कैप चूमी और फिर उन्हें गले लगाया। इन भावुक कर देने वाले पलों को BCCI ने अपने अकाउंट पर शेयर किया।  


 
केएल राहुल (KL Rahul) और रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) के चोटिल होने के बाद दूसरे टेस्ट से पहले सरफराज खान को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। इनके पहले मध्यप्रदेश के बल्लेबाज रजत पाटीदार (Rajat Patidar) ने भी इस सीरीज में डेब्यू किया था। 
 
26 वर्षीय सरफराज को श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के स्थान पर भारत की प्लेइंग एलेवेन में शामिल किया गया, जिन्हें लगातार कम स्कोर के कारण बाहर कर दिया गया था। 
 
भारत की प्लेइंग एलेवेन में केएस भरत (KS Bharat) की जगह विकेटकीपर/बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को लिया गया। भरत बल्ले से बार-बार विफल रहे। 
 
 
हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण दूसरे टेस्ट मैच में चूकने के बाद रवींद्र जडेजा ने वापसी की। राजकोट में आखिरी टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को तीसरे स्पिनर के रूप में जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के साथ चुना गया था। अक्षर पटेल को हटा दिया गया और मुकेश कुमार की जगह मोहम्मद सिराज को लिया गया।
 
ध्रुव जुरेल का FC Career
Dhruv Jurel एक विकेटकीपर/ बल्लेबाज हैं, ध्रुव ने 2022 में First Class Cricket में डेब्यू किया था, उन्होंने 15 मैचों में 790 रन बनाए हैं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 249 रन रहा है, उनकी इस टैली में 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। ध्रुव ने List A की 7 पारियों में 189 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में 2 अर्धशतक लगाए हैं। 
 
 
सरफराज खान का FC Career 
सरफराज खान का रिकॉर्ड और भी अधिक उल्लेखनीय रहा है, उन्होंने First Class Cricket में 69.85 के औसत से 45 मैचों में 3912 रन बनाए हैं जिनमे 14 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। उनके हालिया प्रदर्शन ने बेजोड़ निरंतरता का प्रदर्शन किया है। 
 
 
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत की टीम 
(India Playing 11 Third Test vs England)
 Yashasvi Jaiswal, Rohit Sharma(c), Shubman Gill, Rajat Patidar, Sarfaraz Khan, Ravindra Jadeja, Dhruv Jurel(w), Ravichandran Ashwin, Kuldeep Yadav, Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj

 
ये भी पढ़ें
रोहित शर्मा होंगे T20 World Cup में भारत के कप्तान