1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Pakistan Australia series named on Ricky Beno and Abdul Kadir
Written By
Last Updated: बुधवार, 2 मार्च 2022 (17:25 IST)

2 महान स्पिनरों के नाम से जानी जाएगी पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली सीरीज

रावलपिंडी:आस्ट्रेलियाई टीम 24 साल में पाकिस्तान में पहली क्रिकेट टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत बेनो-कादिर ट्राफी के लिये खेलकर करेगी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को पुष्टि की कि नयी ट्राफी दो महान लेग स्पिनरों - आस्ट्रेलिया के रिकी बेनो और पाकिस्तान के अब्दुल कादिर - के नाम पर रखी जायेगी।

बेनो की अगुआई वाली आस्ट्रेलिया ने 1959 में पाकिस्तान में अपनी शुरूआती श्रृंखला में 2-0 से जीत हासिल की थी और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने बाद वह काफी मशहूर टीवी कमेंटेटर बन गये थे। कादिर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट मैचों में 45 विकेट झटके थे।
बेनो की पत्नी डाफने ने पीसीबी द्वारा जारी एक बयान में कहा, ‘‘मैं अब्दुल कादिर के साथ रिकी के नाम की मंजूरी इस ट्राफी के लिये देकर काफी खुश हूं। रिकी अब्दुल का बहुत सम्मान करते थे और दोनों ही लेग स्पिनर थे, यह अच्छा जुड़ाव है। ’’

दोनों टीमों के कप्तान - आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और पाकिस्तान के बाबर आजम - ने श्रृंखला के शुरूआती टेस्ट से दो दिन पहले पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में ट्राफी का अनावरण किया।

पाकिस्तान में टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप करना आस्ट्रेलिया का लक्ष्य : लियोन

अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने कहा कि 1998 के बाद पहली बार पाकिस्तान के दौरे पर आस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करना है।


लियोन ने पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच से दो दिन पूर्व कहा, ‘‘यह बहुत बड़ी चुनौती होगी लेकिन मैं यह सोचकर इस टेस्ट श्रृंखला में उतर रहा हूं कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके इसमें 3-0 से जीत दर्ज करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने 2019 से विदेशों में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। हम यहां काफी युवा टेस्ट टीम लेकर आये हैं और हम घरेलू श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन करके यहां आये हैं। ’’

आस्ट्रेलियाई टीम रविवार को यहां पहुंची और उसे पहले टेस्ट मैच से पूर्व अभ्यास के लिये केवल तीन सत्र ही मिलेंगे। उसे 22 दिन के अंदर तीन टेस्ट मैच खेलने हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं।

टेस्ट श्रृंखला के बाद आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन वनडे और एक टी20 मैच खेले जाएंगे।लियोन ने कहा, ‘‘हमारे पास सभी विभागों में अच्छे खिलाड़ी हैं। हम जो भी टीम उतारेंगे मुझे पूरा विश्वास है कि वह अच्छी और सकारात्मक क्रिकेट खेलेगी।’’(एपी)
ये भी पढ़ें
100वें टेस्ट को यादगार बनाने के लिए विराट कोहली बहा रहे हैं जमकर पसीना (वीडियो)