1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Harmanpreet Kaur credits psychiatrist after returning to form at the cusp of WC
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 2 मार्च 2022 (16:33 IST)

मनोचिकित्सक के कारण विश्वकप से ठीक पहले फॉर्म में लौंट पायी हरमनप्रीत

क्राइस्टचर्च: भारतीय उप कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को खुलासा किया कि रन नहीं बना पाने के कारण वह गुमसुम होती जा रही थी लेकिन टीम की मनोचिकित्सक मुग्धा बावरे ने आईसीसी महिला विश्व कप से पहले उन्हें खोयी फॉर्म हासिल करने में बहुत मदद पहुंचायी।

बावरे टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर गयी हैं जहां शुक्रवार से वनडे विश्व कप खेला जाना है। यह पहला अवसर है जबकि भारतीय टीम के साथ खेल मनोचिकित्सक भी दौरे पर है।

हरमनप्रीत ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘मुग्धा मैडम हमारे साथ दौरा कर रही हैं और उन्होंने काफी मदद की विशेषकर पिछले चार मैचों में जो हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे और जिनमें मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। मैं तब गुमसुम हो गयी थी, क्योंकि विश्व कप पास में था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उनसे बात करने के बाद मुझे लगा कि असल में मुझे इसकी जरूरत थी। मेरे दिमाग में कई चीजें चल रही थी और मैं उनसे वाकिफ नहीं थी क्योंकि काफी दबाव था लेकिन उनसे बात करने के बाद मुझे समाधान मिल गया। ’’

हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘उनसे बात करने के बाद मेरी राय स्पष्ट हो गयी। पिछले दो - तीन मैचों में इन चीजों से वास्तव में मदद मिली। मुझे पूरा विश्वास है कि टीम को भी उनके साथ में होने का फायदा मिल रहा है क्योंकि मैं देखती हूं कि वह लगातार सभी खिलाड़ियों से बात करती रहती हैं जो कि महत्वपूर्ण है और इससे निश्चित तौर पर हमें मदद मिलेगी।’’

बावरे राष्ट्रीय स्तर की पूर्व तैराक हैं। उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 से पहले पुरुष और महिला कुश्ती टीम, मुक्केबाजों और ट्रैक एवं फील्ड एथलीटों के साथ काम किया था।

विश्वकप से ठीक पहले फॉर्म पाया हरमनप्रीत ने

बत्तीस वर्षीय हरमनप्रीत पिछले कुछ समय से वनडे में रन बनाने के लिये जूझ रही थी।हरमनप्रीत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले तीन मैचों में केवल 33 रन बनाये जिसके बाद उन्हें चौथे मैच से बाहर कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने आखिरी वनडे में 63 और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में 104 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की।

आखिरी वनडे में भारतीय टीम ने एक आश्चर्यजनक फैसला लेते हुए ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को बल्लेबाजी लाइन-अप में तीसरे स्थान पर पदोन्नत किया है, जिस पर आमतौर पर कप्तान मिताली राज बल्लेबाजी करती हैं और उनके बाद हरमनप्रीत चौथे नंबर पर हैं।

हरमनप्रीत ने विश्व कप में उनकी बल्लेबाजी की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर कहा, “ मैं नंबर चार पर बल्लेबाजी करने में अधिक सहज हूं, लेकिन टीम की जो भी मांग है, हमें उसके अनुसार बल्लेबाजी करने की जरूरत है। अभी के लिए मैं सिर्फ पांच नंबर पर खेलूंगी, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो हम मैच की परिस्थितियों के आधार पर फैसला ले सकते हैं। ”
उल्लेखनीय है कि भारत छह मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से अपना विश्व कप अभियान शुरू करेगा।
ये भी पढ़ें
2 महान स्पिनरों के नाम से जानी जाएगी पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली सीरीज