गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. not just fanstastic at cricket, arnold dix reply to anothony albanese on uttarkashi tunnel rescue
Written By
Last Updated : बुधवार, 29 नवंबर 2023 (18:17 IST)

हम सिर्फ क्रिकेट में ही आगे नहीं बल्कि.....टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड ने प्रधानमंत्री से क्यों कहा ऐसा

हम सिर्फ क्रिकेट में ही आगे नहीं बल्कि.....टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड ने प्रधानमंत्री से क्यों कहा ऐसा - not just fanstastic at cricket, arnold dix reply to anothony albanese on uttarkashi tunnel rescue
Arnold Dix Silkyara Tunnel Rescue : 17 दिनों से उत्तरकाशी में Silkyara Tunnel में फंसे 41 मजदूरों को सही सलामत निकाल लिया गया है और इस सफल रेस्क्यू में कई लोगों का हाथ रहा लेकिन एक अहम् भूमिका रही ऑस्ट्रेलियाई सुरंग विशेषज्ञ अर्नाल्ड डिक्स की (Australian Tunneling Expert Arnold Dix) वह भूमिगत और परिवहन बुनियादी ढांचे में एक्सपर्ट हैं।

वह न सिर्फ अंडरग्राउंड कंस्ट्रक्शन से जुड़े जोखिमों पर सलाह देते हैं, बल्कि उन्हें इसमें महारत हांसिल की है। मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर Australian PM Anthony Albanese ने उन्हें बधाई दी और उनके बधाई संदेश के जवाब में अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि हम सिर्फ क्रिकेट में ही शानदार नहीं हैं, बल्कि हम अन्य क्षेत्रों में भी शानदार हैं।

उन्होंने कहा "धन्यवाद... प्रधानमंत्री. यह देखकर मुझे काफी खुशी हुई कि हम सिर्फ क्रिकेट में ही बेहतरीन नहीं है, बल्कि हम दूसरे काम भी अच्छी तरह से करते हैं. इसमें  सुरंग में चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन भी शामिल है। 
 
उन्होंने आगे कहा "साफ़ दिमाग और अच्छे दिल से कुछ भी संभव है। असंभव संभव है और हमने यहां यही किया है।"
Anthony Albanese ने अपने X (Twitter) Account पर लिखा था कि "भारतीय अधिकारियों द्वारा एक अद्भुत उपलब्धि। गर्व है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने जमीन पर अहम् भूमिका निभाई,"
 
अर्नोल्ड डिक्स, जो जिनेवा स्थित इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन (जिनेवा) के प्रमुख हैं, भूमिगत निर्माण से संबंधित कानूनी, पर्यावरणीय, राजनीतिक और नैतिक जोखिम लेने के लिए जाने जाते हैं। वह स्विट्जरलैंड में 79 देशों के इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के ऑस्ट्रेलियाई अध्यक्ष हैं। (International Tunnelling and Underground Space Association)

भगवान से किया था वादा 
17 दिनों तक चले ऑपरेशन के बाद सभी 41 लोगों को सुरक्षित बचाए जाने के बाद बुधवार सुबह अर्नोल्ड डिक्स ने सिल्कयारा सुरंग के मुहाने पर स्थित मंदिर में स्थानीय देवता बाबा बोखनाग के सामने प्रार्थना की।
 भगवान की पूजा करने के बारे में अर्नोल्ड डिक्स ने कहा, "मैंने अपने लिए कुछ नहीं मांगा, मैंने वहां मौजूद 41 लोगों के लिए कहा... और मदद करने वाले सभी लोगों के लिए।
 
इस फोटो ने आस्था पर टिप्पणी के साथ सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी. भाजपा के अमित मालवीय ने तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वास से मिलते हैं। अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स उत्तराखंड में सिल्क्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए प्रार्थना करने में एक पुजारी के साथ शामिल हुए।"