मोहम्मद शमी, चार विकेट, इंग्लैंड और 22 जून... कनेक्शन है बहुत पुराना

Last Updated: मंगलवार, 22 जून 2021 (22:54 IST)
आज दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के बीच सिर्फ मोहम्मद शमी के नाम का डंका बज रहा है। ऐसा हो भी क्यों न... आज शमी ने टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी धारदार गेंदबाजी से सभी का मन मोह लिया।


दिन की शुरुआत से ही मोहम्मद शमी अपनी पूरी लय में नजर आए और कीवी टीम के चार खिलाड़ियों का शिकार किया। पहले सत्र में उन्होंने जहां रॉस टेलर और बीजे वॉटलिंग के विकेट चटकाए, तो दूसरे सत्र में शमी ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम और काइल जैमिसन को चलता किया।

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 26 ओवरों की गेंदबाजी में 76 रन खर्च करते हुए चार विकेट अपनी झोली में डाले।

अब याद कीजिए 2019 वर्ल्ड कप का मुकाबला



आज शमी के इस प्रदर्शन के बाद, साल 2019 में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच को याद करना बहुत जरुरी है। दरअसल, उस समय वह मुकाबला आज ही के दिन
यानी 22 जून को खेला गया था और उस मैच में भी शमी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से धूम मचाई थी।

शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 40 रन देकर चार विकेट अपनी झोली में डाले थे। शमी ने इन चार विकेटों में एक यादगार हैट्रिक भी ली थी। उन्होंने वह चार विकेट उस परिस्थितियों में ही चटकाए थे, जब मैच अपने पूरे शबाब पर था।

दरअसल, अंतिम ओवर में अफगान टीम को 16 रनों की आवश्यकता थी लेकिन शमी ने एक के बाद एक 3 विकेट लेकर ना सिर्फ भारतीय टीम को 11 रनों से रोमांचक जीत दिलाई थी, बल्कि कभी न भुलाए जाने वाला प्रदर्शन भी किया था। वाकई में आज का दिन मोहम्मद शमी के लिए बहुत खास है।

शमी की गेंदबाजी की बात करें, तो उन्होंने टेस्ट चैंपियनशिप के 11 मैचों में 19.70 की बेहतरीन औसत के साथ कुल 40 विकेट चटकाए हैं। यह आंकड़ें साफ दर्शाते हैं कि शमी का टीम इंडिया को यहां तक पहुंचाने में कितना बड़ा रोल रहा है।



और भी पढ़ें :