रिवर्स स्विंग के कमाल से जसप्रीत बुमराह पहुंचे गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 9वें स्थान पर

Last Updated: बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (16:19 IST)
भारतीय तेज गेंदबाज ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में अपने मैच जीतने वाले स्पैल के बाद एक पायदान के फायदे से गेंदबाजों की में नौंवे स्थान पर पहुंच गये।

बुमराह ने अपने के शानदार स्पैल से ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर मैच भारत के पक्ष में कर दिया था जिससे टीम को पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बनाने में मदद मिली। श्रृंखला का अंतिम मैच शुक्रवार से मैनचेस्टर में शुरू होगा।

बल्लेबाजों में शार्दुल ठाकुर दो अर्धशतकों की सहायता से 59 पायदान की छलांग से 79वें स्थान पर पहुंच गये।ठाकुर मैच में चार विकेट की बदौलत गेंदबाजों की सूची में भी सात पायदान के फायदे से 49वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। भारतीय स्पिनर आर अश्विन दूसरे स्थान पर कायम है जबकि वह इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक चारों टेस्ट मैचों का हिस्सा नहीं बने हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग के शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पहले स्थान पर बरकरार हैं।
रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित ने दूसरी पारी में 127 रन की मैच विजयी पारी खेली थी जिससे अब उनके और कोहली के बीच रेटिंग अंक का अंतर सात से बढ़कर 30 हो गया है।

अश्विन आल राउंडर सूची में एक पायदान के नुकसान से पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं जबकि रविंद्र जडेजा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर आल राउंडर सूची में शीर्ष पर हैं।

100 टेस्ट विकेट का पड़ाव किया पार

जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा।

कपिल देव अपने टेस्ट करियर में 25 मैचो में 100 विकेट तक पहुंचे थे। बुमराह को 100 विकटों तक पहुंचने के लिए 24 मैच ही खेलने पड़े।इरफ़ान पठान ने 100 विकेट पूरे करने के लिए 28 टेस्ट, मोहम्मद शमी ने 29 टेस्ट, जवागल श्रीनाथ ने 30 टेस्ट और इशांत शर्मा ने 33 टेस्ट खेले थे।

बुमराह ने जनवरी 2018 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था और तभी से वह विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह आईसीसी मासिक पुरस्कार के लिये नामित

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अगस्त महीने के ‘आईसीसी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ के पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया है।

बुमराह के अलावा पुरूष वर्ग में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी नामांकित हैं।

बुमराह ने पहले टेस्ट में नौ विकेट लिये। इसके बाद दूसरे टेस्ट में मोहम्मद शमी के साथ नौवे विकेट के लिये 89 रन की साझेदारी की जो भारत की जीत में निर्णायक साबित हुई।अब उन्होंने अपना 100वां टेस्ट विकेट भी ले लिया है।

वहीं इंग्लैंड के लिये कप्तान रूट ने तीनों टेस्ट में शतक जमाये और टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे।

वहीं अफरीदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट में 18 विकेट लिये। दूसरे टेस्ट में उन्होंने दस विकेट चटकाये और यह कारनामा करने वाले पाकिस्तान के चौथे सबसे युवा गेंदबाज बन गए।



और भी पढ़ें :